• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • सरकार की इस स्कीम में 12 लाख लोगों को हुआ फायदा, खाते में आए 3,360 करोड़ रुपये

सरकार की इस स्कीम में 12 लाख लोगों को हुआ फायदा, खाते में आए 3,360 करोड़ रुपये

12 लाख लोगों के खाते में पहुंचे 3,360 करोड़ रुपये

EPFO सब्सक्राइबर्स को पीएफ खाते से कुछ रकम निकालने की अनुमति दी गई थी. अब इस योजना के तहत 12 लाखों को लाभ मिला है. निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने रविवार को आर्थिक पैकेज की पांचवीं किस्त की घोषणा करते हुए इसकी जानकारी दी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के करीब 12 लाख सदस्यों ने लॉकडाउन के दौरान 3,360 करोड़ रुपये की निकासी की है. ईपीएफओ ने 28 मार्च को कर्मचारियों को राष्ट्रव्यापी पाबंदी की वजह से पैदा हुई दिक्कतों के मद्देननजर EPFO से अग्रिम निकालने की अनुमति दी थी.

    रविवार को वित्त मंत्री ने दी जानकारी
    श्रमिकों को यह राशि वापस जमा नहीं करानी होगी. कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है. सीतारमण ने रविवार को आर्थिक पैकेज की पांचवीं किस्त की घोषणा करते हुए कहा कि पिछले दो माह के दौरान ईपीएफओ के 12 लाख सदस्यों ने 3,360 करोड़ रुपये की निकासी की है.

    यह भी पढ़ें: मनरेगा के लिए ₹40 हजार करोड़ का ऐलान, गांवों में प्रवासी मजदूरों को मिलेगा काम

    12 लाख दावों का निपटान
    केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के तहत आने वाले कर्मचारी भविष्यि निधि संगठन (EPFO) ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत 12 लाख दावों का निपटान किया है. ईपीएफ येाजना से विशेष निकासी का प्रावधान सरकार द्वारा घोषित पीएमजीकेवाई योजना का हिस्सा है.

    क्या है यह प्रावधान
    इस प्रावधान के तहत सदस्य तीन महीने के मूल वेतन और महंगाई भत्ते के बराबर या सदस्य के खाते में पड़ी राशि का 75 प्रतिशत, जो भी कम हो, निकाल सकते हैं. इस राशि को उन्हें वापस जमा कराने की जरूरत नहीं होगी.

    2.2 करोड़ भवन निर्माण के जरिए 4 हजार करोड़ रुपये खर्च
    सीतारमण ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान 2.2 करोड़ भवन और निर्माण श्रमिकों को PMGKY योजना के तहत 3,950 करोड़ रुपये दिए गए. इससे पहले मार्च में श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने सभी राज्यों से 52,000 करोड़ रुपये के निर्माण उपकर से 3.5 करोड़ निर्माण श्रमिकों को वित्तीय मदद देने को कहा था.

    यह भी पढ़ें: वित्त मंत्री का ऐलान- ब्लॉक और जिला स्तर पर बनाए जाएंगे पब्लिक हेल्थ लैब

    सरकारी बैंकों की FD से जल्दी डबल होंगे पोस्ट ऑफिस की स्कीम में पैसे

    स्पेशल ट्रेन में ऑनलाइन टिकट बुक करने के बदल गए नियम, करना होगा ये काम

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज