• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 8.2 लाख कर्मचारियों ने Lockdown में निकाले PF से पैसे, आपको भी निकालने हैं तो इन स्टेप्स को करें फॉलो

8.2 लाख कर्मचारियों ने Lockdown में निकाले PF से पैसे, आपको भी निकालने हैं तो इन स्टेप्स को करें फॉलो

8.2 लाख कर्मचारियों ने Lockdown में निकाले PF से पैसे, आपको भी निकालने हैं तो इन स्टेप्स को करें फॉलो

8.2 लाख कर्मचारियों ने Lockdown में निकाले PF से पैसे, आपको भी निकालने हैं तो इन स्टेप्स को करें फॉलो

कोरोनावायरस के कारण पूरे देश के लोगों का हाल बुरा हो चूका है. पैसों की चिंता ने रातों की नींद उड़ा दी है. लोगों की आर्थिक समस्याओं का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब उन्होंने अपने पीएफ अकाउंड से पैसे निकालकर गुजरा करना पड़ रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोनावायरस के कारण पूरे देश के लोगों का हाल बुरा हो चूका है. पैसों की चिंता ने रातों की नींद उड़ा दी है. लोगों की आर्थिक समस्याओं का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब उन्होंने अपने पीएफ अकाउंड से पैसे निकालकर गुजरा करना पड़ रहा है. EPFO और निजी PF फंड्स के करीब 8.2 लाख सदस्यों ने अपने गुजरे के लिए 3,243.17 करोड़ रुपये निकाले हैं. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने 28 मार्च को अंशधारक कर्मचारियों को लॉकडाउन के कारण कठिनाइयों से निपटने के लिए आंशिक निकाषी की अनुमति दी थी.

    12.91 लाख दावों का निपटारा
    श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय के तहत आने वाले ईपीएफओ ने (इस दौरान) कुल 12.91 लाख दावों का निपटारा किया है, जिसमें कोविड-19 संकट में घोषित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) पैकेज के तहत दी गई छूट से संबंधित 7.40 लाख दावे शामिल हैं. इन दावों के तहत कुल 4,684.52 करोड़ रुपये की राशि शामिल है, जिसमें पीएमजीकेवाई पैकेज के तहत 2,367.65 करोड़ रुपये के दावे शामिल हैं. मंत्रालय ने कहा कि छूट प्राप्त निजी पीएफ ट्रस्ट ने भी कोविड-19 महामारी के चलते दावों का निपटान किया.

    ये भी पढ़ें: PM-Kisan योजना लिस्ट में ऐसे रजिस्टर कराएं अपना नाम, 2000 पाने का सुनहरा मौका


    ये है PF का पैसा निकालने का प्रोसेस
    स्टेप 1: इस लिंक के माध्यम से अपने यूएएन (UAN) खाते में जाएं- https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/

    स्टेप 2: ऑनलाइन सेवाओं पर जाएं और क्लेम फॉर्म पर क्लिक करें.

    स्टेप 3: आपको एक पेज पर फिर से निर्देशित किया जाएगा जिसमें आपके सभी डिटेल होंगे. (यह आपसे आपके खाता संख्या के अंतिम चार अंकों को दर्ज करके आपके बैंक खाते को मान्य करने के लिए कहेगा.)

    स्टेप 4: डिटेल भरकर आगे बढ़ें.

    स्टेप 5: पीएफ एडवांस फॉर्म 31 पर क्लिक करें.

    स्टेप 6: इसके बाद आपको अपने बैंक के चेक या पासबुक की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करने के लिए कहा जाएगा.

    स्टेप 7: इसके बाद आपको आधार नंबर के माध्यम से OTP मिलेगा. बस इस ओटीपी को भर दें. इसके बाद अधिकतम 15 दिन के भीतर पैसे आपके खाते में आ जाएंगे.

    ये भी पढ़ें: पोस्‍ट ऑफिस की इस गुल्‍लक में हर महीने जमा करें 1 हजार, मिलेगा करीब 70 हजार

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज