होम /न्यूज /व्यवसाय /टेक और ई-कॉमर्स सेक्‍टर में निवेशकों ने जमकर लगाया पैसा, फाइनेंशियल सर्विसिज क्षेत्र पिछड़ा

टेक और ई-कॉमर्स सेक्‍टर में निवेशकों ने जमकर लगाया पैसा, फाइनेंशियल सर्विसिज क्षेत्र पिछड़ा

भारत में हुए कुल निवेश का 42 फीसदी हिस्‍सा टेक्‍नोलॉजी (Tech Sector) और ई-कॉमर्स सेक्‍टर (E-Commerce Sector) को मिला है.

भारत में हुए कुल निवेश का 42 फीसदी हिस्‍सा टेक्‍नोलॉजी (Tech Sector) और ई-कॉमर्स सेक्‍टर (E-Commerce Sector) को मिला है.

उद्योग निकाय आईवीसीए (Indian Venture and Alternate Capital Association) और Consulting Firm EY की एक रिपोर्ट में बताया ग ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. भारत में हुए कुल निवेश का 42 फीसदी हिस्‍सा टेक्‍नोलॉजी (Tech Sector) और ई-कॉमर्स सेक्‍टर (E-Commerce Sector) को मिला है. इससे पता चलता है कि निवेशकों का इन दोनों सेक्‍टर पर कितना अधिक भरोसा है. उद्योग निकाय आईवीसीए (Indian Venture and Alternate Capital Association) और कंसल्टिंग फर्म ई.वाई. (Consulting Firm EY) की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है.

रिपोर्ट के अुनसार, वर्ष 2021 में 14 सेक्‍टर्स ने 100-100 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का निवेश प्राप्‍त किया. कुल इन्‍वेस्‍टमेंट (Investment In India) का एक बहुत बड़ा हिस्‍सा टेक और ई-कॉमर्स सेक्‍टर को मिला. पिछले दशक में सबसे ज्‍यादा इन्‍वेस्‍टमेंट फाइनेशियल सर्विसेज (Financial Services) सेक्‍टर हुआ था, लेकिन 2021 में यह सेक्‍टर फिसलकर तीसरे स्‍थान पर चला गया.

ये भी पढ़ें – शेयर बाजार के 2 दिग्गज स्टॉक 52 हफ्तों के Low पर, एक्सपर्ट बोले- ये लंबी रेस के घोड़े

टेक सेक्‍टर पर ज्‍यादा भरोसा

पिछले साल टेक सेक्‍टर ने कई यूनिकॉर्न (Unicorns In Tech Sector) दिए थे. इस सेक्‍टर ने 16.3 बिलियन डॉलर की फंडिग हासिल की. ई-कॉमर्स सेक्‍टर फंडिंग हासिल करने के मामले में दूसरे स्‍थान पर रहा. ई-कॉमर्स सेक्‍टर की कंपिनयों ने वर्ष 2021 में 15.9 बिलियन डॉलर की पूंजी प्राप्‍त की. इन दोनों सेक्‍टर्स ने 2021 में हुए कुल निवेश का 42 फीसदी प्राप्‍त किया.

ये भी पढ़ें – आज खुलेगा TCS का बायबैक, जानिए अंतिम तारीख और इस ऑफर के बारे में सबकुछ

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना महामारी के दौरान इंटरनेट और टेक इनेबल्‍ड बिजनेस में बढ़ोतरी हुई है. उपभोक्‍ताओं का रुझान भी इंटरनेट बेस्‍ड शॉपिंग और अन्‍य क्रियाकलापों में बढ़ा है. इससे इस सेक्‍टर में और ग्रोथ की उम्‍मीद निवेशक कर रहे हैं और वो इसमें पैसा लगा रहे हैं. फाइनेंशियल सेक्‍टर निवेश हासिल करने के मामले में तीसरे स्‍थान पर रहा. 2021 में इस सेक्‍टर को 11.7 बिलियन डॉलर मिले. पिछले दशक में इस सेक्‍टर को सबसे ज्‍यादा निवेश हासिल हुआ था.

इनको भी मिली अच्‍छी पूंजी

इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्‍टर को $ 5.4 बिलियन, रियल एस्टेट $ 5.3 बिलियन, मीडिया और मनोरंजन $ 4.9 बिलियन, शिक्षा $ 3.7 बिलियन, फार्मास्यूटिकल्स $ 2.3 बिलियन, स्वास्थ्य सेवा $ 2 बिलियन, खुदरा और उपभोक्ता उत्पाद $ 1.95 बिलियन , ऑटोमोटिव $ 1.74 बिलियन, दूरसंचार $ 1.42 बिलियन, खाद्य और कृषि $ 1.27 बिलियन और लॉजिस्टिक और परिवहन $ 1.25 बिलियन का निवेश प्राप्‍त हुआ.

Tags: E-commerce industry, Investment

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें