इन 3 म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने वाले हुए मालामाल, आपके पास भी मौका

घरेलू शेयर बाजार लगातार नई ऊंचाइयां छू रहा है. ऐसे में म्युचूअल फंड्स में निवेश करने वाले चुनिंदा निवेशक ही पैसा बना रहे है, लेकिन तीन ऐसे फंड्स ने जिन्होंने 20 फीसदी का मुनाफा कराया है. आइए जानें इसके बारे में...

  • Share this:
घरेलू शेयर बाजार लगातार नई ऊंचाइयां छू रहा है. ऐसे में म्युचूअल फंड्स में निवेश करने वाले चुनिंदा निवेशक ही पैसा बना रहे हैं. एचडीएफसी, आर्इसीआर्इसीआर्इ, आदित्य बिड़ला और एसबीआर्इ जैसी कर्इ लार्जकैप स्कीमों ने अब तक जनवरी के अपने उच्चतम स्तर को पार नहीं किया है. वहीं, कई छोटे फंड हाउस के स्मार्ट मैनेजर्स ने अपने निवेशकों को मोटा मुनाफा कराया है. आइए जानें इसके बारे में...

क्यों आई तेजी- वीएम पोर्टफोलियो के हेड विवेक मित्तल ने न्यूज़18 हिंदी को बताया कि किसी भी फंड का रिटर्न (मुनाफा) फंड मैनेज पर निर्भर करता हैं, क्योंकि वहीं, शख्स फैसला लेता है कि कौन से शेयर में कितना पैसा लगाना है. जो, शेयर बाजार का सहीं अंदाजा लगा पाता है वहीं पैसा भी कमाता है. इन छोटे फंड्स का बेहतर प्रदर्शन का भी यहीं कारण है.इनमें इंफोसिस, टीसीएस, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल हैं. इन शेयरों ने बीते छह महीनों में इन फंड हाउसों को अच्छा प्रदर्शन करने में मदद की है. (ये भी पढ़ें-VIDEO: भारत से रूठे दुनियाभर के निवेशक, आपको हो सकता है ये नुकसान)

(1) एक्सिस फोकस्ड 25 फंड
एक महीने में 5 फीसदी, 3 महीने में 6 फीसदी और एक साल में 22 फीसदी का रिटर्न (मुनाफा) दिया है.

एयूएम : 4,217 करोड़ रुपये


टॉप 3 होल्डिंग्स : कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी बैंक, टीसीएस का शेयर पोर्टफोलियो में है.
एक्सपर्ट्स बताते हैं कि स्कीम के फंड मैनेजर ने ग्रोथ आधारित कंपनियों पर फोकस किया है. उन कंपनियों में निवेश को बढ़ाया गया है जिनकी क्रेडिट रेटिंग (एएए) ज्यादा है. दूसरा, रिटर्न बढ़ाने के लिए आर्इपीओ पर ध्यान दिया गया है. तीसरा, साइक्लिकल थीम पर दांव लगाया गया है. बजाज फाइनेंस, एंड्योरेंस टेक्नोलॉजीज, बंधन बैंक, गृह फाइनेंस और कोटक महिंद्रा बैंक ने स्कीम का प्रदर्शन मजबूत करने में मदद की है. (ये भी पढ़ें-VIDEO: शेयर बाजार की गिरावट से कैसे म्युचूअल फंड्स का मुनाफा घटता है, ऐसे समझें)

(2) पराग पारेख लॉन्ग टर्म फंड
एक महीने में 4 फीसदी, 3 महीने में 8.75 फीसदी और एक साल में 19 फीसदी का रिटर्न (मुनाफा) दिया है.

एयूएम: 1,107 करोड़ रुपये
टॉप 3 होल्डिंग्स: अल्फाबेट इंक, एचडीएफसी बैंक, बजाज होल्डिंग्स का शेयर पोर्टफोलियो में है.
एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस फंड की एक बड़ी खूबी रही है. इसने अपने एसेट का बड़ा हिस्सा अंतरराष्ट्रीय कंपनियों में लगाया है. अभी फंड के पोर्टफोलियो का 28.1 फीसदी अल्फाबेट इंक, फेसबुक, सुजुकी मोटर कॉर्प, नेस्ले, 3एम जैसी कंपनियों में निवेश है.

(3) एडलवाइस लार्जकैप फंड
एक महीने में 4 फीसदी, 3 महीने में 5 फीसदी और एक साल में 15 फीसदी का रिटर्न (मुनाफा) दिया है.

एयूएम: 133 करोड़ रुपये
टॉप 3 होल्डिंग्स : एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर पोर्टफोलियो में है.
एक्सपर्ट्स बताते हैं कि  बीते एक साल में इसने अपने बेंचमार्क से बेहतर रिटर्न दिया है. लार्जकैप फंड कैटेगरी में इस फंड का एक्सपेंस रेशियो सबसे कम है. रिलायंस, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, टीसीएस और इंफोसिस जैसी कंपनियों में निवेश करने का स्कीम को फायदा मिला है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज