होम /न्यूज /व्यवसाय /अगस्त महीने में 15 लाख लोगों की गई नौकरी, CMIE के आंकड़ों में खुलासा

अगस्त महीने में 15 लाख लोगों की गई नौकरी, CMIE के आंकड़ों में खुलासा

प्रतीकात्मक तस्वीर (News18 creative by Mir Suhail)

प्रतीकात्मक तस्वीर (News18 creative by Mir Suhail)

Unemployment In India: सीएमआईई (CMIE) की रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त महीने में औपचारिक और अनौपचारिक दोनों क्षेत्रों से करी ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. देश में बेरोजगारी दर अगस्त में एक बार फिर से बढ़ गई है. दरअसल, देश में बेरोजगारी को लेकर सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी यानी सीएमआईई (CMIE) ने एक रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त महीने में औपचारिक और अनौपचारिक दोनों क्षेत्रों से करीब 15 लाख से अधिक लोग बेरोजगार हो गए है.

    सीएमआईई के आंकड़े बताते हैं कि जुलाई में कार्यरत लोगों की संख्या 399.38 मिलियन से घटकर अगस्त में 397.78 मिलियन पर पहुंच गई. इस एक महीने में केवल ग्रामीण भारत में करीब 13 लाख लोगों की नौकरियां चली गई.

    ये भी पढ़ें- SBI के 44 करोड़ ग्राहकों के लिए जरूरी खब‍र! अगर आपके पास भी आया है ये लिंक तो तुरंत करें डिलीट, बैंक ने बताई ये वजह?

    अगस्त महीने में बेरोजगारी दर 8.32 फीसदी रही
    सीएमआईई के मुताबिक, देश में अगस्त महीने में बेरोजगारी दर 8.32 फीसदी रही, जबकि जुलाई में बेरोजगारी दर 6.95 फीसदी थी. अगस्त में शहरी बेरोजगारी दर लगभग 1.5 फीसदी बढ़कर 9.78 फीसदी हो गया. जुलाई में देश में शहरी बेरोजगारी दर 8.3 फीसदी थी. यह जून में 10.07 फीसदी, मई में 14.73 फीसदी और अप्रैल में 9.78 फीसदी थी. मार्च के महीने में भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर आने से ठीक पहले, शहरी बेरोजगारी दर करीब 7.27 फीसदी थी.

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोना मिल रहा 10000 रुपये सस्‍ता, निवेश का है अच्‍छा मौका, देखें 10 ग्राम गोल्‍ड के नए भाव

    ग्रामीण बेरोजगारी दर अगस्त में 1.3 फीसदी बढ़कर 7.64 फीसदी रहा
    इसी तरह देश में ग्रामीण बेरोजगारी दर अगस्त में 1.3 फीसदी बढ़कर 7.64 फीसदी हो गया. जुलाई में यह 6.34 फीसदी था. सीएमआईई का आंकड़ा दिखाता है कि जुलाई में जहां लगभग 3 करोड़ लोग काम की तलाश में थे तो वहीं अगस्त में 3.6 करोड़ लोग काम खोजते नजर आए.

    Tags: Employment, Employment News, Unemployment, Unemployment in India, Unemployment Rate

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें