मार्च में शेयर बाजार देगा जबरदस्त कमाई का मौका, IPO की तैयारी में 16 कंपनियां

इस साल के शुरुआती दो महीनों में ही कंपनियों ने IPO  के जरिए 12 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम जुटाई हैं.

इस साल के शुरुआती दो महीनों में ही कंपनियों ने IPO के जरिए 12 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम जुटाई हैं.

IPO in 2021: पिछले एक साल में कंपनियों ने पब्लिक इश्यू के जरिये जमकर पैसा जुटाया है. यही कारण है कि लॉकडाउन के नियमों में ढील के बाद से अब तक IPO के जरिये कंपनियों ने 43,800 करोड़ रुपये जुटाया है. 2021 के शुरुआती दो महीने में ही 8 IPO लॉन्च हो चुके हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. लॉकडाउन ​के नियमों में ढील के साथ ही घरेलू शेयर बाजार में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. इस दौरान दोनों प्रमुख इंडेक्स - सेंसेक्स और निफ्टी 50 रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने में कामयाब रहे हैं. बाजार की इस तेजी से प्राइमरी मार्केट (Primary Market) सेंटीमेंट भी बूस्ट हुआ है. यही कारण है कि पब्लिक इश्यू में भी लोगों ने खूब पैसे लगाया है और उन्हें शानदार रिटर्न भी मिला है. 2020 से अब तक IPO के जरिये 43,800 करोड़ रुपये जुटाए जा चुके हैं. जबकि, 2021 के शुरुआती दो महीने में ही 8 कंपनियों ने IPO लॉन्च किए है. इन कंपनियों को प्राइमरी मार्केट से 12,720 करोड़ रुपये जुटाने में सफलता मिली है. पिछले साल के शुरुआती दो महीने में एक भी आईपीओ लॉन्च नहीं हुआ था.

अब IPO के लिहाज से 2021 भी शानदार महीने साबित हो सकता है. बाजार जानकारों ने बैंकिंग सूत्रों और इन्वेस्टमेंट बैंकर्स के हवाले से बताया है कि मार्च 2021 में 10 से 16 कंपनियां अपना आईपीओ लॉन्च कर सकती है. इन आईपीओ के जरिये ये कंपनियां 25,000 करोड़ रुपये जुटाने के लक्ष्य को लेकर चल रही हैं. मार्च में जो कंपनियां अपना आईपीओ लाना चाहती हैं, उनमें से 9 कंपनियों को सेबी ने इसकी मंजूरी भी दे दी है.

ये कपंनियां लॉन्च कर सकती हैं IPO
MTAR Technologies ने 3 मार्च को अपना पब्लिक इश्यू लॉन्च करने की घोषणा पहले ही कर दी है. कंपनी 680 करोड़ रुपये जुटाने के लिए यह IPO ला रही है. MTAR Tech के अलावा जो कंपनियां मार्च, 2021 में अपना IPO लॉन्च कर सकती हैं उनमें अनुपम रासयन, लक्ष्मी आर्गेनिक इंडस्ट्रीज, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक, क्राफ्ट्समैन ऑटोमेशन, Barbeque Nation Hospitality, नाजारा टेक्नोलॉजीज, आधार हाउसिंग फाइनेंस, कल्याण ज्वैलर्स इंडिया, इंडिया पेस्टीसाइड्स और पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन जैसी कंपनियां शामिल हैं.
यह भी पढ़ें: PM Kisan: 10.75 करोड़ किसानों को मिले 1.15 लाख करोड़ रुपये, अगली किस्त के लिए फटाफट कराएं रजिस्ट्रेशन



इन कंपनियों ने ली सेबी से मंजूरी
Easy ट्रिप प्लानर्स, पुराणिक बिल्डर्स, Apeejay सुरेंद्र पार्क होटल्स, लक्ष्मी आर्गेनिक इंडस्ट्रीज, सुर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक, क्राफ्ट्समैन ऑटोमेशन, Barbeque Nation, ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक और कल्याण ज्वेलर्स इंडिया को बाजार नियामक SEBI ने अपना IPO लॉन्च करने की मंजूरी दे दी है. हालांकि, बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि बाजार में उतार-चढ़ाव और करेक्शन की संबावना से इनकार नहीं किया जा सकता. बाजार में जारी इस उठापटक के कारण ग्रे मार्केट (Grey Market) में Nureca और RailTel के प्रीमियम में 50% की गिरावट आई है.

मार्च में कंपनियां जमकर जुटाएंगी पब्लिक इश्यू के जरिये पैसा
MTAR Tech का IPO 680 करोड़ रुपये का है. वहीं, अनुपम रासयन 760 करोड़ रुपये जुटाने के लिए IPO लाएगी. Easy ट्रिप प्लैनर्स का IPO 510 करोड़ रुपये का है. Apeejay सुरेंद्र पार्क होटल्स 1000 करोड़, लक्ष्मी आर्गेनिक इंडस्ट्रीज 850 करोड़, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक 1300 से 1400 करोड़ रुपये जुटाने के लिए पब्लिक इश्यी लाएगी. वहीं, क्राफ्ट्समैन ऑटोमेशन 800 करोड़, Barbeque Nation Hospitality 1200 करोड़ रुपये, नाजारा टेक्नोलॉजीज 2500 करोड़ रुपये और पुराणिक बिल्डर्स 1000 करोड़ का IPO लॉन्च करेगी.

यह भी पढ़ें: तेल की बढ़ती कीमतों में पर बोलीं निर्मला सीतारमण- इस पर कुछ भी कहना 'धर्म संकट'

आधार हाउसिंग फाइनेंस 7300 करोड़ रुपये तो ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक 1000 करोड़ का IPO लॉन्च करेगी. लोढ़ा डेवलपर्स का 2500 करोड़ रुपये का IPO आएगा. कल्याण ज्वैलर्स इंडिया जहां 1500 से 1800 करोड़ रुपये का IPO लाएगी, वहीं इंडिया पेस्टीसाइड्स 800 करोड़ और पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन 7500 करोड़ रुपये जुटाने के लिए IPO लाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज