लाइव टीवी

पिछले 6 महीने में 18% राजधानी और 9% शताब्दी ट्रेनें हुई लेट, RTI से खुलासा

पीटीआई
Updated: October 22, 2019, 8:43 AM IST
पिछले 6 महीने में 18% राजधानी और 9% शताब्दी ट्रेनें हुई लेट, RTI से खुलासा
अप्रैल से सितंबर तक 6 महीने में इतनी लेट हुई ट्रेनें

इस वित्त वर्ष में सितंबर तक रेलवे (Railway) की मेल (Mail), एक्सप्रेस (Express) और पैसेंजर (Passenger) ट्रेनें क्रमशः 74 फीसदी और 71 फीसदी समय पर चलीं.

  • Share this:
नई दिल्ली. चालू वित्त वर्ष के पहले 6 महीने में राजधानी ट्रेनें (Rajdhani Train) 18 फीसदी औऱ शताब्दी ट्रेनें (Shatabdi Trains) 9 फीसदी लेट हुई. RTI को दिए जवाब में इसका खुलासा हुआ है. वित्त वर्ष 2018-19 में 23 फीसदी राजधानी ट्रेनें और 13 फीसदी शताब्दी ट्रेनें लेट हुई हैं. जबकि अप्रैल से सितंबर के दौरान 44 फीसदी गरीब रथ एक्सप्रेस देर से चली हैं और 53 फीसदी सुविधा एक्सप्रेस (Suvidha Express) ट्रेनें लेट हुई.

इस वित्त वर्ष में सितंबर तक रेलवे (Railway) की मेल (Mail), एक्सप्रेस (Express) और पैसेंजर (Passenger) ट्रेनें क्रमशः 74 फीसदी और 71 फीसदी समय पर चलीं. भोपाल के एक्टिविस्ट चंद्र शेखर गौर ने आरटीआई द्वारा रेलवे से 2016-17 से 2019-20 में सितंबर के बीच समय पर ट्रेन चलने की जानकारी मांगी थी.

आंकड़ों के अनुसार, रेलवे गरीब रथ एक्सप्रेस के परफॉर्मेंस को मैनेज करने में सफल रही है. इसकी परफॉर्मेंस 2018-19 में 60 फीसदी बढ़कर 65 फीसदी हो गई है. हालांकि इस दौरान सुविधा ट्रेनों की परफॉर्मेंस पिछले वित्त वर्ष में 64.87 फीसदी से गिरकर 47 फीसदी पर आ गई. इसी तरह 2018-19 में 69.23 फीसदी मेल औऱ एक्सप्रेस ट्रेनें समय पर चलीं जबकि पैसेंजर ट्रेनें 68 फीसदी रहीं.

ये भी पढ़ें: तेजस एक्सप्रेस के लेट होने से IRCTC को लगा लाखों का चूना

ट्रेनों के देरी से चलने की वजह
कैग की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल ट्रेनों के देरी से चलने की वजह सरकार द्वारा 1 लाख करोड़ रुपये के स्टेशनों का रिडेवलपमेंट प्लान रही. स्टेशनों पर ट्रेनों की व्यवस्था में कमी का असर हुआ. हाल ही में रेलवे ने ट्रेनों में सिस्टम लिंकिंग व्यवस्था को लागू किया है. ISRO के जरिए सेटेलाइट से ट्रेनों की रियल टाइम को अपडेट किया गया है ताकि ट्रेनें टाइम पर चल सकें. इसके अलावा नए रेलवे ट्रैक्स, सिगनल सिस्टम को अपग्रेड करने के साथ कई बड़े कदम उठाए गए हैं.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सभी रेलवे जोनों को ट्रेनों को अधिकतम स्पीड पर चलाने का निर्देश दिया है. ट्रेनों की देरी से चलने की वजह ये सभी कारक है.
Loading...

ये भी पढ़ें: ट्रेन टिकट बुक कराते वक्त न भूलें 49 पैसे में इस सर्विस को लेना, बुरे वक्त में मिलेगी लाखों की मदद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 7:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...