1 मई से आपके जीवन में होंगे 5 बड़े बदलाव! नहीं मानने पर होगा पैसों का नुकसान

1 मई से आपके जीवन में होंगे 5 बड़े बदलाव! नहीं मानने पर होगा पैसों का नुकसान
1 मई से आपके जीवन में होंगे 5 बड़े बदलाव! नहीं मानने पर होगा पैसों का नुकसान

1 मई से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं जिसका असर आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ा असर होगा. आइए जानें इसके बारे में...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2019, 3:41 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
1 मई 2019 से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं जिसका आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर बड़ा असर होगा. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) सेविंग खाते से जुड़ा नया नियम लागू करने जा रहा है. वहीं, पीएनबी अपनी तीन साल पुरानी सर्विस बंद करेगा. साथ ही, रसोई गैस की भी नई कीमतें 1 मई को जारी होंगी. आइए जानते हैं 1 मई से क्या-क्या होंगे बदलाव...

(1) SBI- नए फाइनेंशियल ईयर 2019-20 का पहला महीना खत्‍म होने को है. मई में एसबीआई एक बड़ा नियम लागू करने जा रहा है 1 मई से बैंक की डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरें RBI की बेंचमार्क दर से जोड़ दी जाएंगी.

>> इसका मतलब यह हुआ कि अब आरबीआई के रेपो रेट में बदलाव होने पर बैंक की जमा और लोन की दरों पर भी असर होगा. (ये भी पढ़ें-Railway ने महंगी की ये सुविधा, अब ट्रेन में इस सर्विस को लेने के लिए चुकाने होंगे 100 रुपये)







>> इस नियम के लागू होने के बाद ग्राहकों को पहले की तुलना में बचत खाते पर कम ब्याज मिलेगा. हालांकि 1 लाख रुपये से ज्यादा के जमा और लोन की ब्याज दरों पर ही यह नियम लागू होंगे.

(2)PNB- पंजाब नेशनल बैंक अपना डिजिटल वॉलेट PNB Kitty (पीएनबी किटी ) को 1 मई से बंद करेगा.

>> पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को बताया है कि वह पीएनबी किटी में पड़े पैसे 30 अप्रैल तक या तो खर्च कर लें या फिर IMPS के जरिए अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर लें.



>> 1 मई से आपको पीएनबी किटी की बजाए किसी दूसरे विकल्‍प या वॉलेट का इस्‍तेमाल करना होगा. इसके अलावा वॉलेट में पहले में पड़ा पैसा नहीं निकाला तो परेशानी बढ़ सकती है. (ये भी पढ़ें-अलर्ट! 30 अप्रैल से बड़ा सरकारी बैंक बंद कर देगा अपनी खास सर्विस, फटाफट निकालें अपना पैसा)

(3) रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों को 1 मई से नई सुविधा मिलने जारी है. ट्रेन के चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक आप अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकेंगे.

>> अभी इसे सिर्फ 24 घंटे पहले तक ही बदला जा सकता है. इसका मतलब यह हुआ कि ट्रेन में यात्रा के लिए टिकट बुक कराते समय आपने जिस बोर्डिंग स्टेशन को चुना है, लेकिन बाद में इस स्टेशन को बदलवाना चाहते हैं, तो अब 1 मई से यह काम आसानी से हो जाएगा.



>> इसके लिए एक शर्त भी है. शर्त यह है कि यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव की स्थिति में टिकट कैंसिलेशन पर उसे पैसा रिफंड नहीं दिया जाएगा.

(4) एयर इंडिया का तोहफा एक मई से टिकट कैंसिल कराने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा. एयर इंडिया ने टिकट बुक करने के 24 घंटे के भीतर उसे रद्द करने या उसमें बदलाव करने पर एक मई से कोई शुल्क नहीं लेने का निर्णय लिया है. यह फैसला एक मई से लागू होगा. इसकी जानकारी एयरलाइन के एक दस्तावेज से मिली है. (ये भी पढ़ें-खुशखबरी! 1 मई से टिकट कैंसिल कराने पर Air India नहीं लेगा कोई चार्ज)

(5) रसोई गैस के दाम-  हर महीने की तरह 1 मई से रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी होगीं.  इससे पहले 1 अप्रैल को रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में 5 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की थी.



वहीं, सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में भी 25 पैसे की मामूली बढ़ोतरी हुई थी. दिल्ली में इंडेन के 14.2 किलो वाले बिना सब्सिडी सिलेंडर की कीमत 706.50 रुपये हो गई जबकि मार्च महीने तक इसकी कीमत 701.50 रुपये थी. (ये भी पढ़ें: आज से बदल गए टैक्स से जुड़े ये 5 नियम, जान लें वरना हो सकता है नुकसान)

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
First published: April 28, 2019, 4:19 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading