आज से लागू हुए ये 11 बड़े बदलाव, आप पर होगा सीधा असर

आइए आपको आज से बदले कुछ नए नियमों के बारे में बताते हैं, जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

News18Hindi
Updated: September 1, 2019, 9:20 AM IST
आज से लागू हुए ये 11 बड़े बदलाव, आप पर होगा सीधा असर
आइए आपको आज से बदले कुछ नए नियमों के बारे में बताते हैं, जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.
News18Hindi
Updated: September 1, 2019, 9:20 AM IST
आज 1 सितंबर (1st September Changes) से आपके जीवन पर असर डालने वाली कई चीजें बदल गई हैं. अब आप IRCTC के जरिए टिकट बुक कराएंगे तो उस पर सर्विस चार्ज देन होगा. साथ ही, SBI ने अपने होम लोन (Home Loan Rates) की दरें घटा दी है. कार लोन पर प्रोसेसिंग फीस को भी जीरो कर दिया है. इसके अलावा बजट में किए गए कैश को लेकर प्रावधान भी 1 सितंबर से लागू हो गए है. आइए आपको ऐसे ही कुछ नए नियमों के बारे में बताते हैं, जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

10 लाख कमाने वालों के बचेंगे हर साल 50 हजार रुपए!

(1) ट्रैफिक नियम तोड़ना मतलब भारी जुर्माना देना
1 सितंबर से कई ट्रैफिक नियम बदल जाएंगे, जिसके बाद अब आपको सड़क पर ट्रैफिक नियम तोड़ने पर ज्यादा जुर्माना देना पड़ेगा. 1 सितंबर से मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम के 63 उपबंध लागू होने वाले हैं. जिसके बाद अब शराब पीकर गाड़ी चलाने, ओवरस्पीड, ओवरलोडिंग में जुर्माना बढ़ाया गया है. वहीं इन नियम के तहत सड़क निर्माण में गड़बड़ी के कारण एक्सीडेंट होने पर कंपनी या ठेकेदार पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना


ये भी पढ़ें: SBI में एफडी कराने वालों के लिए बड़ी खबर, ये फॉर्म नहीं जमा करने पर कम हो जाएगा मुनाफा

(2) टैक्स मामलों जल्दी निपटारा होगा
Loading...

पुराने टैक्स मामलों को निपटाने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार नई स्कीम लाई है. ये स्कीम 1 सितंबर से शुरू होकर 31 दिसंबर तक चलेगी. इस स्कीम में बकाया टैक्स चुकाया जा सकेगा. इस स्कीम में टैक्स चुकाने पर कानूनी कार्रवाई नहीं होगी.

टैक्स चुकाने के बाद ब्याज, पेनाल्टी से छूट भी मिलेगी. इसके तहत 50 लाख तक के टैक्स पर 70 फीसदी, 50 लाख से ज्यादा के टैक्स पर 50 फीसदी, 50 लाख तक देनदारी, अपील वापसी पर 60 फीसदी और 50 लाख से ज्यादा टैक्स, अपील वापसी पर 40 फीसदी छूट मिलेगी. इसके अलावा, इसने उच्च न्यायालयों और उच्चतम न्यायालय के साथ अपील दायर करने के लिए सीमा को क्रमशः 1 करोड़ और 2 करोड़ रुपये कर दिया है.

(3) 59 मिनट में होम, ऑटो और पर्सनल लोन
इस त्योहारी सीजन सरकारी बैंकों से 59 मिनट में होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन (Personal Loan in 59 minute) लेने की सुविधा मिलनी शुरू हो सकती है. कई सरकारी बैंकों की 1 सितंबर से ग्राहकों को नई सुविधा शुरू करने की योजना है. ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) ने भी 'psbloansin59minutes' पर यह सुविधा शुरू करने का फैसला लिया है.

(4) SBI का होम लोन सस्ता होगा
SBI से लोन लेकर घर खरीदना अब और सस्ता हो गया है. SBI ने होम लोन की ब्याज दर में 0.20 फीसदी की कटौती की है. 1 सितंबर से होम लोन पर ब्याज दर 8.05 फीसदी होगी. RBI ने अगस्त में ही रेपो रेट घटाकर 5.40 फीसदी कर दिया है.

(5) तंबाकू उत्पादों के पैक पर चेतावनी का रोटेशन
केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने तम्बाकू उत्पादों पर चेतावनी के लिए नई अधिसूचना जारी किये हैं. इसके लिए सिगरेट व अन्य तम्बाकू उत्पादन (पैकेजिंग व लेबलिंग) नियम, 2008 में बदलाव किये गए हैं. नए नियम 1 सितम्बर, 2019 से लागू होंगे.

(6)  एसबीआई ने की फिक्स्ड डिपॉजिट दरों में कटौती
SBI ने रिटेल फिक्स्ड डिपॉजिट और बल्क डिपॉजिट पर ब्याज की दर घटा दी है. वहीं बैंक ने सेविंग बैंक ब्याज दर में किसी तरह का बदलाव नहीं किया. 1 लाख रुपए तक के डिपॉजिट वाले ग्राहकों को सेविंग अकाउंट में 3.5 फीसदी ब्याज मिलता रहेगा. 1 लाख से ज्यादा डिपॉजिट वाले ग्राहकों के लिए ये दर 3 फीसदी पर ही स्थिर है. हालांकि बैंक ने रिटेल टर्म डिपॉजिट की दर में 0.1 फीसदी से 0.5 फीसदी की कटौती की है. वहीं बल्क डिपॉजिट रेट में 0.3 फीसदी से 0.7 फीसदी तक की कटौती की गई है.



(7) व्हीकल का ऑन डैमेज इंश्योरेंस होगा उपलब्ध
जनरल इंश्योरेंस कंपनियां अब वाहनों को भूकंप, बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं तोडफोड़ और दंगे जैसी घटनाओं से होने वाले नुकसान के लिए अलग से बीमा कवर उपलब्ध कराएगी.

(8) बदल सकता है बैंकों के खुलने का समय
ज्यादातर लोग बैंक से जुड़े काम करने के लिए बैंक खुलने का इंतजार करते हैं. ज्यादातर सभी पब्लिक सेक्टर बैंक (PSU) सुबह 10 बजे खुलते हैं और लोग 10 बजे का इंतजार करते हैं. लेकिन अब बैंकों के खुलने की टाइमिंग बदल सकती है. ऐसा होने पर ग्राहकों की परेशानी कम होगी. वह ऑफिस जानें से पहले अपना बैंक से जुड़ा काम निपटा पाएंगे. ये नए नियम सितंबर से लागू होंगे. अगर ये नियम लागू होते हैं तो बैंक सुबह 9 बजे खुलेंगे. केंद्रीय वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन ने सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को सुबह 9 बजे खोलने का प्रस्तायव दिया है.

ये भी पढ़ें: 2 अक्टूबर से बैन हो सकते हैं प्लास्टिक से बने ये 6 आइटम्स

(9) 1 करोड़ से ज्यादा कैश विदड्रॉल पर देने होंगे दो लाख
नकद लेनदेन कम करने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला किया है. 1 सितंबर से साल में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा नकद लेनदेन पर 2 फीसदी टीडीएस कटेगा. ये फैसला 1 सितंबर से लागू होगा.

(10) IRCTC से टिकट बुक कराने पर सर्विस चार्ज देना होगा
अब यात्रियों को आईआरसीटीसी से ऑनलाइन ट्रेन टिकट रिजर्वेशन कराने पर ज्यादा रुपये खर्च करने होंगे. 1 सितंबर से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज फिर से लगने जा रहा है. आईआरसीटीसी ई-टिकट बुक करने पर 20 रुपये से 40 रुपये तक का सर्विस चार्ज लगाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 5:48 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...