Home /News /business /

PM kisan: 2 करोड़ से ज्यादा किसानों को नहीं मिलेंगे 10वीं किस्त के 2000 रुपये, जानिए वजह

PM kisan: 2 करोड़ से ज्यादा किसानों को नहीं मिलेंगे 10वीं किस्त के 2000 रुपये, जानिए वजह

पीएम मोदी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को 20,000 करोड़ रुपये की 10वीं किस्त जारी करेंगे.

पीएम मोदी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को 20,000 करोड़ रुपये की 10वीं किस्त जारी करेंगे.

पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का इंतजार कर रहे करोड़ों किसानों का इंतजार खत्म होने में बस दो दिन बाकी हैं. लेकिन इनमें से करीब 2 करोड़ से अधिक किसान ऐसे हैं जिनकों 10वीं किस्त के 2000 रुपये नहीं मिलेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का इंतजार कर रहे करोड़ों किसानों का इंतजार खत्म होने में बस दो दिन बाकी हैं. लेकिन इनमें से करीब 2 करोड़ से अधिक किसान ऐसे हैं जिनकों 10वीं किस्त के 2000 रुपये नहीं मिलेंगे. साथ ही आपको ये भी बता दें कि 10वीं किस्त (10th Installment) बिना ई केवाईसी के ही किसानों के खाते में भेजी जाएगी.

    पीएम किसान योजना के तहत प्रति वर्ष 6,000 रुपये की राशि को 2000 रुपये की तीन मासिक किस्तों में प्रत्येक चौथे माह किसानों के बैंक खातों में सीधे हस्तांतरित किया जाता है.

    10 करोड़ किसानों को ही मिलेंगे पैसे
    नए साल के पहले दिन पीएम मोदी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को 20,000 करोड़ रुपये की 10वीं किस्त जारी करेंगे. पीएम किसान पोर्टल पर दिए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 12.30 करोड़ से अधिक किसान रजिस्टर्ड हैं और 1 जनवरी को 10 करोड़ किसानों के खातों में 10वीं किस्त या दिसंबर मार्च की किस्त के रूप में 2000 2000 रुपये आएंगे. ऐसे में करीब 2 करोड़ से अधिक पीएम किसान के लाभार्थियों को इस तोहफे से वंचित रहना पड़ सकता है.

    ये भी पढ़ें: छोटे से कमरे में शुरू करें अपना बिजनेस, लागत से 10 गुना तक होगी कमाई, जानिए कैसे करें स्टार्ट?

    पिछली बार भी 10 करोड़ किसानों को मिले थे पैसे
    अगर पिछली किस्त के बारे में बात करें तो 12.30 करोड़ से अधिक किसानों में से केवल 10 करोड़ 41 लाख 67 हजार 564 लाभार्थियों के खातों में ही 2000 2000 की किस्त पहुंची. 74 लाख से अधिक किसानों के पेमेंट फेल हो गए और 40 लाख से अधिक किसानों की किस्त लटक गई.

    बिना ई केवाईसी के ही आएगी यह किस्त
    पीएम किसान योजना के अंतर्गत 10वीं किस्त बिना ई केवाईसी के ही किसानों के खाते में भेजी जाएगी. कृषि विभाग के एक अधिकारी ने कहा है कि अभी कोई भी किसान e kyc के लिए परेशान न हो. दिसंबर मार्च की किस्त के बाद अग्रिम किस्त में e kyc अनिवार्य होगा, जिसके लिए पोर्टल पर जब भी e kyc होना प्रारंभ हो जाएगा तो सभी को सूचित कराया जाएगा .

    इन गलतियों से अटक जाती है किस्त
    >> किसानों को अपना नाम अंग्रेजी में लिखना जरूरी है. अगर आपने हिंदी में नाम लिखा है तो उस पर सुधार करने की जरूरत है.
    >> अप्लाई करने वाले किसान के अकाउंट में नाम और अप्लाई करने के दौरान नाम की स्पेलिंग में किसी भी प्रकार की कोई गलती नहीं होनी चाहिए.
    >> बैंक के IFSC कोड लिखने में कोई गलती नहीं करनी चाहिए.
    >> बैंक अकाउंट देते समय कोई गलती नहीं करनी चाहिए.
    >> अपने एड्रेस अथवा पते को अच्छे से चेक कर लें, ताकि गांव की स्पेलिंग लिखने में कोई गलती नहीं हो.

    Tags: PM Kisan, PM Kisan Samman Nidhi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर