ओमान में 2 तेल टैंकरों पर हमला, कच्चे तेल की कीमतों में 3% का उछाल

ओमान की खाड़ी में तेल के दो टैंकरों पर हमले की खबर से कच्चे तेल की कीमतों में 3 फीसदी का इजाफा हुआ है.

News18Hindi
Updated: June 13, 2019, 9:15 PM IST
ओमान में 2 तेल टैंकरों पर हमला, कच्चे तेल की कीमतों में 3% का उछाल
ओमान में तेल टैंकरों पर हमला, कच्चे तेल की कीमतों में 3% का उछाल
News18Hindi
Updated: June 13, 2019, 9:15 PM IST
ओमान की खाड़ी में तेल के दो टैंकरों पर हमले की खबर से कच्चे तेल की कीमतों में 3 फीसदी का इजाफा हुआ है. ईरान की मीडिया में चल रही खबरों में कहा गया है कि एक दुर्घटना के बाद टैंकर में आग लग गयी थी. इसके बाद देश की नौसेना ने टैंकर के चालक दल के 44 सदस्यों को बचा लिया. यूके की सरकार ने कहा कि उसे ओमान में हुई घटना से चिंता है. इस पूरे मामले की जांच चल रही है. ये घटना किस कारण हुई इसका अभी पता नहीं चला रहा. इस घटना में ईरान के हाथ होने के सबूत नहीं है.

3 फीसदी तक उछला कच्चा तेल


टैंकर में तेल लगे के बाद ब्रेंट क्रूड का भाव में 4 फीसदी तक उछाल आया और तेल का भाव 61.74 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आई तेजी से भारतीय वायदा बाजार में भी कच्चे तेल के भाव में तेजी बनी रही. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी आने से आने वाले दिनों में भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा हो सकता है.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ने 3.6 करोड़ कर्मचारियों को दिया तोहफा

ब्रिटेन की कंसल्टेंसी अल्फा एनर्जी के चेयरमैन जॉन हॉल ने कहा, मध्य-पूर्व में तनाव अधिक है और दो टैंकरों पर हुए हमलों ने स्थिति को और बढ़ा दिया है. हालांकि कार्गो को कोई नुकसान नहीं हुआ है. यूरोपीय संघ ने इस क्षेत्र में टेंशन से बचने के लिए संयम बरते का आह्वान किया है.

पिछले महीने 4 टैंकरों पर हुए हमले
12 मई को, चार तेल टैंकरों (दो सऊदी, एक नॉर्वेजियन और एक Emirati) पर संयुक्त अरब अमीरात से ओमान की खाड़ी में हुए हमले में क्षतिग्रस्त हो गए थे. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने कहा कि ईरानी नौसेना की उन हमलों के पीछे हाथ हो सकता है, लेकिन उन्होंने तेहरान के शामिल होने के विशिष्ट प्रमाण देने से इनकार कर दिया.
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...