गरीबों को घर, बिजली, रसोई गैस जैसे ये फायदे देकर 'न्यू इंडिया' बनाएगी मोदी सरकार

Union Budget 2019, आम बजट २०१९ हिन्दी में : क्या आप जानते हैं कि 2022 तक कौन-कौन से बदलाव आने वाले हैं? मोदी सरकार ने इन 5 योजनाओं को 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 1:41 PM IST
गरीबों को घर, बिजली, रसोई गैस जैसे ये फायदे देकर 'न्यू इंडिया' बनाएगी मोदी सरकार
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन.
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 1:41 PM IST
देश के लिए साल 2022 एक बड़ा साल साबित होने वाला है. जो योजनाएं सबसे फायदे वाली हैं, उन्हें पूरा करने के लिए मोदी सरकार ने 2022 का लक्ष्य रखा है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं उन सभी योजनाओं के बारे में जिन्हें अगले 3 साल में पूरा किया जाएगा. यही नहीं इन योजनाओं के जरिए आपका भी फायदा होने वाला है.

1. सभी गरीबों के लिए 1.95 करोड़ घर बनेंगे
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने 2022 तक 1.95 करोड़ घर और बनाने की योजना का लक्ष्य रखा है. ये सभी घर पीएम आवास योजना के तहत बनाए जाएंगे. इसके योजना के जरिए देश के हर गरीब परिवार को घर देने का लक्ष्य है. संसद में बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पहले पीएम आवास योजना के घर 314 दिन लगते थे, जबकि अब इन्हें पूरा करने में 114 दिन वक्त लग रहा है.

पेट्रोल-डीज़ल होगा महंगा! सरकार ने लगाया 1 फीसदी सेस

2. हर घर को मिलेगी बिजली
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा कि 2022 तक हर गांव के हर घर में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा. दूर-दराज के जो इलाके अभी बचे हैं, जहां के परिवारों को बिजली नहीं मिल सकी है, उन्हें भी बिजली दी जाएगी.

3. हर घर में रसोई गैस
Loading...

उज्ज्वला योजना के तहत हर साल गांव में LPG कनेक्शन दिए जा रहे हैं. अब सरकार ने लक्ष्य रक्षा है कि उज्ज्वला योजना के लिए हर परिवार को 2022 तक कनेक्शन दे दिया जाए. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा कि उज्ज्वला योजना से हर घर को प्रदूषण से राहत मिलेगी.

बजट  से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

4. घंटों नहीं रुकेंगी ट्रेनें
आमतौर पर आउटर पर घंटों रुकने वाली ट्रेनों से 2022 तक मुक्ति मिल सकती है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने लक्ष्य रखा है कि फ्रेट कॉरिडोर का काम अगले तीन साल में पूरा कर लिया जाएगा.

5. किसानों की आय दोगुनी
मोदी सरकार में किसानों की आय दोगुनी करना सबसे बड़ा टार्गेट है. सरकार ने पिछले कार्यकाल में भी यही टार्गेट रखा था. मोदी सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी की जाएगी.

बजट की ज्यादा जानकारी के लिए यहां देखें LIVE TV

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 12:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...