लाइव टीवी

देश के सात बड़े बैंकों को ट्राई की फटकार

hindi.moneycontrol.com
Updated: September 25, 2013, 3:33 AM IST
देश के सात बड़े बैंकों को ट्राई की फटकार
ट्राई ने देश के 7 बड़े सरकारी-प्राइवेट बैंकों को अनरजिस्टर्ड टेलीमार्केटिंग के जरिए अपने प्रोडक्ट बेचने का दोषी पाया है।

ट्राई ने देश के 7 बड़े सरकारी-प्राइवेट बैंकों को अनरजिस्टर्ड टेलीमार्केटिंग के जरिए अपने प्रोडक्ट बेचने का दोषी पाया है।

  • Share this:
नई दिल्ली। देश के सात बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंकों का टेलीफोन कनेक्शन अगले सात दिन में कट सकता है। टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने एसबीआई, पीएनबी, एक्सिस बैंक, सिटी बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक को अनरजिस्टर्ड टेलीमार्केटिंग के जरिए अपने प्रोडक्ट बेचने का दोषी पाया है।

ट्राई ने आदेश जारी कर बैंकों को चेताया है कि पहली नजर में इन 7 बैंकों के टेलीफोन कनेक्शन तुरंत कटने चाहिए लेकिन ढ़िलाई बरतते हुए बैंकों को 7 दिन का नोटिस देकर अनरजिस्टर्ड कॉल तुरंत बंद करने को कहा जा रहा है।

ट्राई के मुताबिक ये सातों बैंक टेलीमार्केटिंग नियमों का खुलेआम उल्लंघन कर रहे हैं। पिछले महीने भी ट्राई इन बैंकों को चेतावनी दे चुका है कि अगर इन बैंकों के खिलाफ अनरजिस्टर्ड कॉल या एसएमएस की 3 और की शिकायत मिली तो इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

हम आपको बता दें कि टेलीमार्केटिंग पर ट्राई के सख्त निर्देशों के बावजूद बैंक, इंश्योरेंस कंपनियों से इन दिनों लोगों को काफी कॉल आ रही हैं। ट्राई के मुताबिक टेलीमार्केटिंग कॉल के लिए कंपनियों का रजिस्ट्रेशन जरूरी है लेकिन ये सातों बैंक मोबाइल नंबर के जरिए ग्राहकों को फोन या एसएमएस करते पाए गए हैं।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 25, 2013, 3:33 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर