लाइव टीवी

शक्तिशाली महिलाओं की सूची में आठ भारतीय

वार्ता
Updated: September 22, 2014, 4:53 AM IST
शक्तिशाली महिलाओं की सूची में आठ भारतीय
अमेरिकी पत्रिका फॉर्च्यून एशिया प्रशांत क्षेत्र की पच्चीस सर्वाधिक शक्तिशाली महिलाओं की सूची में चंदा कोचर सहित कुल आठ भारतीय महिलाओं ने जगह बनाई है।

अमेरिकी पत्रिका फॉर्च्यून एशिया प्रशांत क्षेत्र की पच्चीस सर्वाधिक शक्तिशाली महिलाओं की सूची में चंदा कोचर सहित कुल आठ भारतीय महिलाओं ने जगह बनाई है।

  • Share this:
नई दिल्ली। कारोबारी कुशलता का दबदबा कायम रखते हुए अमेरिकी पत्रिका फॉर्च्यून एशिया प्रशांत क्षेत्र की पच्चीस सर्वाधिक शक्तिशाली महिलाओं की सूची में आईसीआईसीआई बैंक प्रमुख चंदा कोचर सहित कुल आठ भारतीय महिलाओं ने जगह बनाई है।

कारोबारी पत्रिका ने कहा कि निजी क्षेत्र के देश के सबसे बड़े आईसीआईसीआई बैंक प्रमुख कोचर भारतीय महिलाओं में शीर्ष और एशिया प्रशांत क्षेत्र की ताकतवर महिलाओं की सूची में दूसरे स्थान पर है। इसमें पहला स्थान प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई बैंक वेस्टपैक प्रमुख गेल केली का है।

सूची के शीर्ष दस में सार्वजनिक क्षेत्र के देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की अध्यक्ष अरूंधति भट्टाचार्य चौथे, तेल विपणक कंपनी एचपीसीएल की अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक निशि वासुदेवा पांचवें और एक्सिस बैंक की प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिखा शर्मा दसवें स्थान पर हैं।



शीर्ष 25 में अपनी जगह बनाने वाली भारतीय महिलाओं में फार्मा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी बायोकॉन की प्रमुख किरण मजूमदार 19वें, देश के शीर्ष शेयर बाजार नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) की मुख्य कार्यकारी अधिकारी चित्रा रामकृष्ण 22वें, एचएसबीसी की नैना लाल किदवई 23वें और टीएएफई की अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मल्लिका श्रीनिवासन 25वें स्थान पर हैं। भट्टाचार्य ओर वासुदेवा फॉर्च्यून एशिया की इस सूची में पहली बार शामिल हुई हैं।



फॉर्च्यून ने सूची जारी करते हुए कहा कि भारतीय शक्तिशाली महिलाओं में द्वितीय अरुधंती भट्टाचार्य 400 अरब डॉलर की परिसंपत्ति, दो लाख 18 हजार कर्मचारी और 16 हजार शाखाओं वाले देश के सबसे पुराने स्टेट बैंक का कुशल नेतृत्व कर एक मिसाल कायम की है।

पत्रिका ने कहा कि 58 साल के निशि वासुदेवा भारतीय तेल कंपनी की प्रमुख के पद पर पहुंचने वाली पहली महिला है। शेयर बाजार की प्रमुख का पद संभालने वाली चित्रा रामकृष्ण सूची में शामिल अकेली महिला हैं।

फॉर्च्यून एशिया की दुनिया की सर्वाधिक शक्तिशाली कारोबारी महिलाओं की सूची में शीतल पेय बनाने वाली प्रमुख कंपनी पेप्सिको की मुख्य कार्यकारी अधिकारी भारतीय मूल की इंदौरा नूयी तीसरे स्थान पर हैं। इस साल की वैश्विक सूची में नूयी भारतीय मूल की अकेली महिला हैं।

इसके अलावा आईबीएम की अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिन्नी रोमेंटी और वाहन बनाने वाली प्रमुख अमेरिकी कंपनी जनरल मोटर्स की मुख्य कार्यकारी अधिकारी मैरी बारा सूची में शीर्ष पर हैं।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 22, 2014, 4:53 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading