मोदी सरकार ने कर लिया ये फैसला तो 5 साल तक खामियाजा भुगतेगा चीन

मोदी सरकार ने कर लिया ये फैसला तो 5 साल तक खामियाजा भुगतेगा चीन
25 चाइनीज आइटम्स पर एंटी डंपिंग ड्यूटी बढ़ाने का प्रस्ताव

कैलकुलेटर (Calculators) और यूएसबी ड्राइव (USB drives) से लेकर स्टील, सोलर सेल और विटामिन ई तक दो दर्जन से अधिक चीनी सामानों पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी जल्द खत्म होने वाली. ऐसे में सरकार इन सामानों पर डंपिंग ड्यूटी बढ़ाने का फैसला कर सकती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. मोदी सरकार देश में घरेलू कंपनियों बढ़ावा देने के लिए चीन से इम्पोर्ट होने वाली 25 आइटम्स पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी (Anti-Dumping Duties) बढ़ा सकती है. कैलकुलेटर (Calculators) और यूएसबी ड्राइव (USB drives) से लेकर स्टील, सोलर सेल और विटामिन ई तक दो दर्जन से अधिक चीनी सामानों पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी इस साल समाप्त हो रही है. ऐसे में सरकार इन सामानों पर डंपिंग ड्यूटी बढ़ाने का फैसला कर सकती है. एंटी-डंपिंग ड्यूटी खत्म होने पर घरेलू बाजार में चाइनीज आइटम्स की बाढ़ आ जाएगी और इससे घरेलू कंपनियों को बिजनेस खत्म हो जाएगा. घरेलू कंपनियों को बचाने के लिए सरकार चीनी सामानों पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी 5 साल के लिए बढ़ा सकती है. सरकार के इस फैसले से चीन को बड़ा झटका लग सकता है.

इस साल समाप्त हो एंटी-डंपिंग ड्यूटी
साल 2018-19 में चीन से भारत का कुल आयात 70.32 अरब डॉलर था. इनमें इन 25 सामानों का बहुत ज्यादा योगदान रहा. इन उत्पादों पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी 5 साल पहले लगाई गई थी और इस साल समाप्त हो रही है. सोलर सेल और मॉड्यूल पर सेफगार्ड ड्यूटी 30 जुलाई, 2018 को लगाया गया थाऔर यह 29 जुलाई, 2020 को समाप्त हो रहा है.

ये भी पढ़ें- आज शाम 4 बजे से शुरू होगी टिकटों की बुकिंग, घर बैठे ऐसे कर सकते हैं बुक
सरकार ने चीन से करीब 25 सामानों के आयात की बारीकी से निगरानी कर रही है, जिस पर पहले से लगाए गए एंटी डंपिंग ड्यूटी और सेफगार्ड इस कैलेंडर वर्ष में समाप्त हो जाएंगे. डंपिंग, एक अनुचित व्यापार अभ्यास जो किसी उत्पाद के निर्यात को उसके सामान्य मूल्य से कम कीमत पर मजबूर करता है, एक दंडात्मक एंटी-डंपिंग ड्यूटी द्वारा काउंटर किया जाता है. सेफगार्ड ड्यूटी अप्रत्याशित आयात में बढ़ोतरी को रोकने के लिए लगाया जाता है ताकि घरेलू उद्योग को बचाया जा सके.



इन 25 सामानों की हो रही समीक्षा
चीन से आयात होने वाले सामानों सोडियम साइट्रेट, यूएसबी फ्लैश ड्राइव, कैलकुलेटर, स्टेनलेस स्टील के हॉट रोल्ड फ्लैट उत्पाद, विटामिन सी और ई, नायलॉन टायर कॉर्ड, टेप को मापना, कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप (सीएफएल), सन कपड़े, कास्टिक सोडा, फ्लोट ग्लास, टेबलवेयर, बरतन, प्लास्टिक प्रसंस्करण मशीनरी और सोलर सेल की समीक्षा की जा रही है.

सोडियम साइट्रेट पर चीनी ड्यूटी प्रोटेक्शन 19 मई को समाप्त हो रहा है. डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ ट्रेड रेमिडीज (DGTR) ने जांच के बाद पिछले गुरुवार को इन चीनी सामानों पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी बढ़ाने की सिफारिश की है. सोडियम साइट्रेट का इस्तेमाल फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री में होता है. सरकार ने मई 2015 में चीन से इसके आयात पर एंटी-ड्यूटी लगाई थी.

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन के बाद ऐसे शुरू करें अपना बिजनेस, आपको मिलेगी 10 लाख रुपये तक की मदद

SBI ने 44 करोड़ ग्राहकों को किया सावधान! अपने पैसे को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

भूलकर भी न करें पीएफ खाते से जुड़ी ये गलती, नहीं तो होगा 50,000 रुपये का नुकसान!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज