बंद हो रही मोदी सरकार की ये स्कीम, आपके पास बस तीन दिन का मौका

बंद हो रही मोदी सरकार की ये स्कीम, आपके पास बस तीन दिन का मौका
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना पेंशन स्कीम

सर्विस टैक्स और केंद्रीय उत्पाद शुल्क से जुड़े पुराने विवादों का निपटारा करने के लिए केंद्र सरकार ने चार महीनों के लिए 'सबका विश्वास' स्कीम लॉन्च किया था. बाद में इस स्कीम को 15 दिन के लिए और बढ़ा दिया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 12, 2020, 2:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले साल ही केंद्र सरकार (Central Government) ने सर्विस टैक्स (Service Tax) और केंद्रीय उत्पाद शुल्क (Central Excise Duty) से जुड़े पुराने लंबित विवादों का सामाधान करने के लिए एक खास स्कीम को लॉन्च किया था. सितंबर 2019 में लागू किया गया 'सबका विश्वास' स्कीम का अंतिम तारीख पहले 31 दिसंबर 2019 था, लेकिन बाद में सरकार ने इसे बढ़ाकर 15 जनवरी 2020 कर दिया था. ऐसे में अगर आपका भी कोई ऐसा विवाद है, जिसका आपने निपटारा नहीं किया है तो आपके पास अब केवल 3 दिन ही बचे हैं.

सरकार ने 15 दिन के लिए बढ़ाई थी अंतिम तारीख
इस साल के शुरुआत में ही सरकार ने एक वक्तव्य में जानकारी देते हुए कहा था कि टैक्सपेयर्स द्वारा इस योजना के प्रति उनकी प्रतिक्रिया को देखते हुए सरकार ने इसकी अंतिम तारीख को 15 दिन के लिए बढ़ा दिया है. इस दौरान, सरकार ने यह भी साफ किया कि टैक्सपेयर्स की रुचि को देखते हुए यह विस्तार केवल एक बार के लिए किया गया है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! नए साल में पहली बार घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें नए रेट्स
बजट में वित्त मंत्री ने किया था घोषणा


जिन करदाताओं ने इस योजना को अपनाया है, उन्होंने लंबित विवादों को निपटाने के लिए 30,627 करोड़ रुपये का टैक्स देने की प्रतिबद्धता जताई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2019-20 के बजट में इस योजना की घोषणा की थी. यह योजना सेवा कर और केन्द्रीय उत्पाद शुल्क से जुड़े पुराने विवादित मामलों को निपटाने के लिए लाई गई. योजना का नाम ‘सबका विश्वास' (विरासती विवाद समाधान) योजना 2019 रखा गया है. योजना एक सितंबर से लागू है.



 

केवल 4 महीनों के लिए था समय
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने वित्त वर्ष 2019-20 के आम बजट में इस स्कीम की शुरुआत की थी. इस योजना के पीछे मंत्रालय का मकसद था कि बकाया राशि वालों को कुछ आंशिक छूट देकर इस तरह के सभी विवादों का निपटारा किया जाए. सरकार ने इस योजना को 1 सिंतबर 2019 से केवल 4 महीनों के लिए ही लागू किया था.

यह भी पढ़ें: अगर आपका भी है SBI में खाता तो जान लें ये बात, मिल रही हैं ये नई सुविधाएं

स्कीम की अवधि नहीं बढ़ाएगी सरकार
इस स्कीम की अवधि में अब लगभग खत्म होने वाली है, ऐसे में अब अधिकारियों के हवाले से कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि सरकार इस स्कीम की अवधि नहीं बढ़ाएगी. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास 31 दिसंबर 2019 तक ही अंतिम तारीख है.

अब तक इस स्कीम के तहत 55,693 आवेदन
इस स्कीम के तहत सरकार को अभी तक कुल 55,693 आवेदन को मिले हैं, जिनमें कुल 29,557.3 करोड़ रुपये का टैक्स विवाद जुड़ा है. जब वित्त मंत्रालय ने इस योजना को लॉन्च किया था तब, इससे जुड़े कुल 1.83 लाख टैक्स वि​वाद जुड़े हुए थे, जिनमें करीब 3.5 लाख करोड़ रुपये फंसे पड़े हैं.

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस में खाते से अपने पैसे निकालने पर अब देना होगा टैक्स, जानिए नियम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading