लाइव टीवी

3 जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के मर्जर की तैयारी, वित्त मंत्रालय ने कैबिनेट को भेजा प्रस्ताव

News18Hindi
Updated: October 7, 2019, 3:17 PM IST

तीनों कंपनियों के मर्जर (Merger) को लेकर वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने प्रस्ताव कैबिनेट में भेज दिया है और मंजूरी मिलते ही इन तीनों कंपनियों का मर्जर हो जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2019, 3:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. तीन सरकारी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी (National Insurance Company), यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी (United India Insurance Company) और ओरिएंटल इंडिया इंश्योरेंस कंपनी (Oriental India Insurance Company) का जल्द ही मर्जर होगा. तीनों कंपनियां मिलकर एक कंपनी हो जाएंगी. इसके साथ यह देश की सबसे बड़ी जनरल इंश्योरेंस कंपनी बन जाएगी.

प्रीमियम के हिसाब से तीनों कंपनियों को मिलाकर 25 फीसदी प्रीमियम का हिस्सा सिर्फ तीनों कंपनियों के हिस्से से आता है. इन तीनों कंपनियों के मर्जर को लेकर वित्त मंत्रालय ने प्रस्ताव कैबिनेट में भेज दिया है और  मंजूरी मिलते ही इन तीनों कंपनियों का मर्जर हो जाएगा.

वित्त मंत्रालय ने 12,500 करोड़ रु देने का प्रस्ताव रखा
सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि इन तीनों कंपनियों के मर्जर के साथ ही सरकार उन तीनों कंपनियों को मर्जर के वक्त करीब 12,500 करोड़ रुपये देगी. ये रकम इन तीनों को रेगुलेटरी जरूरतों को पूरा करने के लिए होगी.

ये भी पढ़ें: SBI का दिवाली तोहफा! डेबिट कार्ड पर मिलेगी EMI की सुविधा

फिलहाल इन कंपनियों की इनसॉल्वेंसी रेश्यो यानी जितनी आपकी लायबिलिटी है उसका 1.5 फीसदी आपको सरप्लस रखना है, वो 1.5 फीसदी के बजाय सिर्फ 1 फीसदी है. इसे पूरा करने के लिए पैसे की जरूरत होगी. सरकार को भरोसा है कि इस मर्जर के बाद इन तीनों कंपनियों से मिलकर जो कंपनी बनेगी उसकी हालत काफी बेहतर होगी.

(लक्ष्मण रॉय, इकोनॉमिक पॉलिटिकल एडिटर- CNBC आवाज़)
Loading...

ये भी पढ़ें: खुशखबरी : दिवाली से पहले 6 करोड़ लोगों के खाते में आएंगे ज्यादा पैसे, ऐसे चेक करें बैलेंस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 2:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...