• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • नीरव मोदी के खिलाफ तीन नोटिस जारी किए गए: राजस्व विभाग

नीरव मोदी के खिलाफ तीन नोटिस जारी किए गए: राजस्व विभाग

नीरव मोदी (File Photo)

नीरव मोदी (File Photo)

मोदी, उसके मामा मेहुल चोकसी तथा अन्य पंजाब नेशनल बैंक के साथ 14,000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी मामले में आरोपी हैं.

  • Share this:
    आयकर विभाग ने 14000 करोड़ रुपये के पीएनबी धोखाधड़ी में शामिल हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ विदेशी कालाधन कानून के तहत तीन नोटिस दिए हैं. ये नोटिस विदेशों में कथित रूप से अवैध संपत्ति रखने को लेकर दिए गए हैं.

    राजस्व विभाग ने वित्त पर संसद की स्थायी समिति को दी कार्रवाई रिपोर्ट में कहा, ‘‘ नीरव मोदी को काला धन (अज्ञात विदेशी आय एवं संपत्ति) कर अधिनियम, 2015 की धारा 10 (1) के तहत तीन नोटिस दिए गए हैं.’’

    मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि आयकर कानून की धारा 276 सी (1), 227 ए तथा 278 के तहत 31 इकाइयों के खिलाफ अभियोजन के लिए पूरक शिकायत दर्ज की गई है.

    इसके अलावा आयकर विभाग ने मुंबई, सूरत, जयपुर और दिल्ली समेत विभिन्न शहरों में 32 अचल संपत्ति जब्त की है. साथ ही नीरव मोदी समूह के 141 बैंक खातों/सावधि जमा कुर्क किए गए हैं. इनमें 145.74 करोड़ रुपए की राशि थी.’’

    विभाग ने 173 पेंटिंग्स और कलाकृति जब्त किए हैं और मोदी के खिलाफ चार अभियोजन मामले दर्ज किए हैं. राजस्व विभाग के अनुसार, ‘‘आयकर विभाग के आग्रह पर आव्रजन ब्यूरो ने 22 फरवरी को नीरव मोदी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया है. यह 21 फरवरी 2019 तक वैध है.’’

    मोदी, उसके मामा मेहुल चोकसी तथा अन्य पंजाब नेशनल बैंक के साथ 14,000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी मामले में आरोपी हैं. गीतांजलि समूह के मेहुल चोकसी के बारे में विभाग ने बताया है कि उनके खिलाफ भी ‘लुक आउट नोटिस’ जारी किया गया है जो 21 फरवरी 2019 तक वैध है.

    इसके अलावा समूह की मुंबई में सात अचल संपत्तियां कुर्क की गई हैं. साथ ही समूह की अनुषंगी इकाई की जमीन तथा इमारत तथा कुछ अन्य संपत्तियां अस्थायी रूप से जब्त की गई हैं, जिनका कुल मूल्य 1278 करोड़ रुपये है. इसके अलावा उनके 244 बैंक खातों/एफडी की भी कुर्की की गई है जो कुल मिला कर 101.78 करोड़ रुपए मूल्य की है.

    ये भी पढ़ें: ईडी ने की नीरव मोदी और मेहुल चोकसी को ‘भगोड़ा आर्थिक अपराधी’ घोषित करने की मांग

    ये भी पढ़ें: PNB स्कैम: नीरव मोदी को US बैंकरप्सी कोर्ट ने भेजा समन

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज