इस राज्य के 30 लाख किसानों को मिला 6000 रुपये का फायदा! आप भी ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

इस राज्य के 30 लाख किसानों को मिला 6000 रुपये का फायदा! आप भी ऐसे कर सकते हैं अप्लाई
इस राज्य के 30 लाख किसानों को मिला 6000 रुपये का फायदा! आप भी करें अप्लाई

PM Kisan Samman Nidhi Scheme का फायदा किसानों तक पहुंचाने के लिए झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने एक विशेष अभियान चलाया. इस अभियान का नतीजा ये रहा है कि अब तक 30 लाख किसान जुड़ गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 14, 2020, 3:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) का फायदा किसानों तक पहुंचाने के लिए झारखंड सरकार (Jharkhand Government) एक नई पहल शुरू करने जा रही है. आपको बता दें कि अब भी कई ऐसे राज्य हैं जो कि पीएम किसान सम्मान निधि से नहीं जुड़ सके हैं. इसी तरह झारखंड है जहां बहुत कम किसान इस योजना से जुड़ सके हैं. ऐसे में झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार ने किसानों को अधिक से अधिक लाभ देने के लिए एक विशेष अभियान चलाया. इस अभियान का नतीजा ये रहा है कि अब तक 30 लाख किसान जुड़ गए. इन सब किसानों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. इनका वेरिफिकेशन होने के बाद पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा अकाउंट में आना शुरू हो जाएगा.

32 लाख किसानों को जोड़ने का लक्ष्य
अभी तक राज्य में 15.5 लाख किसानों को इसका लाभ मिल रहा था. हालांकि इस योजना में राज्य सरकार ने 32 लाख किसानों को जोड़ने का लक्ष्य रखा था. राज्य सरकार अभी भी प्रयास कर रही है कि अधिक से अधिक किसान इस योजना से जुड़ सकें. इस योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिलती है, जिनके नाम से खेती होती है.

ये भी पढ़ें:- आम आदमी को झटका! अगले महीने से बढ़ने वाली हैं TV की कीमतें, इतने रुपए बढ़ सकते हैं दाम
किसानों को इनकम बढ़ाने के मकसद से शुरू की गई योजना


बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत साल भर में किसानों को 6,000 रुपये (Farmers get 6000 Rupee Yearly) दिए जाते हैं. इसमें सालाना तीन किस्तों में पैसा दिया जाता है. जिस पर हर किस्त में 2000 रुपये दिए जाते हैं. पीएम मोदी ने किसानों को इनकम बढ़ाने के मकसद से इस योजना की शुरुआत की थी. अब तक छह किस्तों में पैसा जारी किया जा चुका है.

खुद ऐसे करें आवेदन
किसान खुद से ऑनलाइन आवेदन कर सकें इसके लिए 'फार्मर कार्नर' टैब में सुविधा दी गई हैं. आप pmkisan.gov.in बेवसाइट पर लॉग इन करके 'फार्मर कार्नर' वाले टैब में क्लिक करें. अब पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन का विकल्प आ जाएगा. यहां क्लिक करके जरूरी जानकारी भरें और फॉर्म सबमिट कर दें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज