राशन कार्ड से जुड़े इस काम के लिए बिहार-UP समेत कई राज्यों ने तय कर दी है तारीख, जानें इस बारे में सबकुछ

डोर स्टेप राशन डिलीवरी योजना को लेकर विपक्ष ने एक बार फिर हमला बोला है. (File Photo)

डोर स्टेप राशन डिलीवरी योजना को लेकर विपक्ष ने एक बार फिर हमला बोला है. (File Photo)

One Nation One Ration Card Scheme: अगर आपने राशन कार्ड (Ration Card) को आधार या बैंक खाते (Bnak Accounts) से 31 मार्च तक लिंक नहीं करवाया तो एक अप्रैल से आपका राशन कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में यह काम अभी भी चल रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2021, 7:29 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार के निर्देश पर कई राज्यों (States) में राशन कार्ड को आधार या बैंक खाता से लिंक (Ration Card Aadhar link) कराने का काम जोर-शोर से चल रहा है. इसके साथ ही नए राशन कार्ड के साथ-साथ पुराने राशन कार्ड में नाम जोड़ने और हटाने का भी काम चल रहा है. ऐसे में अगर आपका राशन कार्ड आधार या बैंक खाते (Bank Accounts) से अभी तक लिंक नहीं हुआ है या कुछ दिनों से आपका राशन कार्ड सस्पेंड (Suspended Ration Card) चल रहा है तो आप 31 मार्च तक यह काम पूरा कर लें. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में यह काम अभी भी चल रहा है. बिहार सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने तो इस संबंध में सूचना जारी कर दी है कि अगर 31 मार्च तक आधार से राशन कार्ड लिंक नहीं हुआ तो राशन कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा.

31 मार्च तक आधार या बैंक खाता से राशन कार्ड को लिंक कराएं

देश के कई राज्यों के आपूर्ति कार्यलयों में या ऑनलाइन आप आधार को राशन कार्ड से लिंक करा सकते हैं. केंद्र सरकार के निर्देश पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन कार्ड पर अंकित सभी पारिवारिक सदस्यों का आधार नंबर अब अनिवार्य कर दिया गया है. 31 मार्च 2021 के बाद आपका राशन कार्ड अगर आधार से लिंक नहीं पाया गया तो उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा.

बिना राशन कार्ड धारकों को भी अब इस तरकीब के जरिए मुफ्त में मिलेगा 5 किलो अनाज और चावल.how to get free Ration, without ration cards get ration, without ration card get ration, get free rice, ration card, ration card, ration card online,how to apply Ration card, Ration card benefits, One Nation One Ration card, ration cards online registration, PM Garib Kalyan Ann Yojana, one nation one ration card scheme, one nation one ration card benefits, one nation one ration card, pm modi, locdown, pds, वन नेशन वन राशन कार्ड, वर्तमान में यह करीब 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लागू है, वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम क्या है, वन नेशन वन राशन कार्ड के फायदे, वन नेशन वन राशन कार्ड का क्या मतलब, वन नेशन वन राशन कार्ड, राशन कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बिना राशन कार्ड,बिना राशन कार्ड वालों को कैसे मिलेगा राशन, मुफ्त,राशन कार्ड, राशन कार्ड
जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनको भी 5 किलो मुफ्त गेंहू या चावल और एक किलो चना दिया जाएगा.

1 अप्रैल से राशन कार्ड हो सकता है ब्लॉक 

बता दें कि देश के सभी राज्यों में राशन कार्ड पर दर्ज सभी परिवारिक सदस्यों का आधार नंबर नहीं होगा तो उसका राशन कार्ड एक अप्रैल से ब्लॉक कर दिया जाएगा. अगर आप इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो जल्द ही राशन कार्ड को आधार से या अपने बैंक खाते से लिंक करा दें. इसको लेकर अब राज्य सरकारें नोटिफिकिशन जारी करना शुरू कर दिया है. बिहार सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने भी इसको लेकर एक सूचना जारी कर दी है.

इस नंबर पर कॉल कर ले सकते हैं सहायता



इस काम में अगर आपको दिक्कत हो रही है तो आप टॉल फ्री नंबर 18003456194 या 1967 नंबर कॉल कर पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. इस नंबर पर आपको आपके राशन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी. यह सुविधा फिलहाल 31 मार्च तक ही आपको मिलेगी. अगर आप आधार कार्ड से या बैंक खाता से राशन कार्ड को लिंक करा लेंगे तो एक अप्रैल से आपको राशन मिलना नहीं रुकेगा.

one nation one ration Card
राजस्‍थान ने भी वन नेशन, वन राशनकार्ड सिस्‍टम को लागू कर दिया है.


ये भी पढ़ें: शाहनवाज हुसैन का 17 साल का वनवास तो टूटा, लेकिन वह भी राज्य की राजनीति में ही क्यों?

गौरतलब है सब्सिडी के तहत मिलने वाले राशन में कालाबाजारी और मुनाफाखोरी रोकने के लिए और सही आदमी को लाभ मिले यह सुनिश्चित करने के लिए राशन कार्ड को आधार से या बैंक खाते से जोड़ने की प्रक्रिया चल रहा है. अप्रैल की पहली तारीख से यानी 1 अप्रैल से उन्हीं लाभुकों को राशन मिलेगा, जिनका राशन कार्ड आधार और बैंक खाता से जुड़ा हुआ होगा. राशन कार्ड पर अंकित सभी पारिवारिक सदस्यों का भी आधार कार्ड का सीडिंग किया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज