होम /न्यूज /व्यवसाय /Train Cancelled today: आज रेलवे ने 350 ट्रेनों को किया रद्द, कैसे मिलेगा आपको रिफंड

Train Cancelled today: आज रेलवे ने 350 ट्रेनों को किया रद्द, कैसे मिलेगा आपको रिफंड

आज 350 ट्रेनें कैंसिल की गई हैं. (फोटो- न्यूज18)

आज 350 ट्रेनें कैंसिल की गई हैं. (फोटो- न्यूज18)

Train Cancelled today- रेलवे हर सुबह कैंसिल की गई ट्रेनों की सूची जारी करता है. आज रेलवे ने 350 ट्रेनें कैंसिल की हैं ज ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

रेलवे ने 36 ट्रेनों को डायवर्ट व रीशेड्यूल किया है.
कोहरे के कारण रद्द होने वाली ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी.
रद्द हुई ट्रेनों के यात्री रेलवे से रिफंड ले सकते हैं.

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने 6 दिसंबर को रद्द व आंशिक रूप से रद्द (Cancelled Train list 6 dec. 2022) हुई ट्रेनों की सूची जारी कर दी है. इन ट्रेनों को अलग-अलग जोन्स में कैंसिल किया गया है. इन्हें रद्द करने का कोई स्पष्ट कारण तो नहीं दिया गया है लेकिन आमतौर पर परिचालन में आ रही समस्याओं के कारण ही ट्रेनों को कैंसिल किया जाता है. गौरतलब है कि अब सर्दियों के मौसम में धुंध के कारण ट्रेन बड़ी संख्या में रद्द की जाएंगी. इससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना उठाना पड़ सकता है. बता दें कि रेलवे ट्रैक पर कोई परेशानी, उसकी मरम्मत या किसी ट्रेन के बहुत लेट हो जाने के कारण आमतौर पर ट्रेनों को रद्द करता है.

रेलवे ने मंगलवार को कुल 350 ट्रेनों को रद्द किया है. इसमें से 272 ट्रेनें पूरी तरह से और 78 ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द की गई हैं. इसलिए घर से निकलने से पहले एक बार इन ट्रेनों की सूची जरूर देख लें. इसके अलावा रेलवे 30 ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया है. साथ ही 6 ट्रेनों को रीशेड्यूल किया गया है. संभव है कि डायवर्ट की गई ट्रेनों के कुछ स्टेशन बदल जाएं इसलिए यात्री इसका भी ध्यान रखें. ये बदलाव, मेल, एक्सप्रेस, पैसेंजर, सुपरफास्ट व लोकल ट्रेनों के लिए किया गया है.

ये भी पढ़ें- नए साल पर करें गंगटोक और पेलिंग की हसीन वादियों की सैर, मिलेंगी ये सुविधाएं

घर से निकलने से पहले ऐसे चेक करें ट्रेन स्टेटस
भारतीय रेलवे की अधिकांश सेवाएं अब ऑनलाइन उपलब्‍ध है. ट्रेन का स्‍टेटस भी ऑनलाइन देख सकते हैं. भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर कैंसिल, रिशैड्यूल और रास्‍ता बदलकर चलाई जा रही ट्रेनों की जानकारी दी जाती है. ट्रेन का स्‍टेटस आप घर बैठे चेक कर सकते हैं. ट्रेन का स्‍टेटस जानने के लिए रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर जाना होगा. भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन का स्‍टेटस जानने का तरीका हम बता रहे हैं.

  • ट्रेन का स्‍टेटस चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
  • अब आपको कैप्‍चा भरना होगा.
  • अब Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा.
  • Exceptional Trains ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • यहां रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों का ऑप्‍शन दिखेगा.
  • इन पर क्लिक करके आप रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों के बारे में जान सकते हैं.
  • Train Exceptional info पर क्लिक करके आप ट्रेन के नाम या नंबर से उसका स्‍टेटस चेक कर सकते हैं.

रेलवे भेजता है रिफंड
ट्रेन कैंसिल होने पर यात्रियों को टिकट के पैसे वापस मिल जाते हैं. आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ई-टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को टिकट रिफंड अपने आप हो जाता है. ट्रेन कैंसिल होने पर रिफंड ग्राहक के उस बैंक खाते/क्रेडिट कार्ड/ई-वॉलेट में आएगा, जिससे टिकट के लिए भुगतान किया गया है. रिजर्वेशन काउंटर से खरीदे टिकट को कंप्यूटरीकृत रिजर्वेशन काउंटर पर ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर के बाद 72 घंटे तक रद्द किया जा सकता है.

Tags: Indian Railway news, Tour and Travels, Train Cancelled

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें