Home /News /business /

4 hacks to bring your last minute travel costs down rrmb

गर्मियों की छुट्टियों में अचानक बना है घूमने का प्लान, तो इन टिप्स से बचा सकते हैं अपने पैसे

सीजन में मशहूर पर्यटक स्‍थलों पर जाना बहुत महंगा पड़ता है.

सीजन में मशहूर पर्यटक स्‍थलों पर जाना बहुत महंगा पड़ता है.

अगर आप बिना किसी प्‍लानिंग के घूमने जाएंगे तो आपको न केवल ज्‍यादा पैसे खर्च करने होंगे, बल्कि हो सकता है कि आपको वो सुविधाएं भी न मिलें, जिसकी आशा आप कर रहे हैं. इसलिए हॉलीडे पर जाने से पहले ये टिप्स आपके बेहद काम आ सकती हैं.

नई दिल्‍ली. 2 वर्ष तक कोरोना पाबंदियों के कारण लोग कहीं भी हॉलीडे मनाने नहीं जा सके थे. अब कोरोना पाबंदियां हटने के बाद देश में कहीं भी जाया जा सकता है. यही कारण है कि हर कोई अब घर से निकलने को बेताब है. बहुत से लोग ऐसे है जो सैर-सपाटा करने का प्रोग्राम तुरंत बनाते हैं और निकल पड़ते हैं. लेकिन, अचानक बना यह घूमने का कार्यक्रम आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है.

इसलिए अगर आपका भी कहीं घूमने का अचानक ही कार्यक्रम बना है, तो आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा, ताकि आपको ज्‍यादा पैसे न चुकाने पड़ें. आप कुछ टिप्‍स अपनाकर सस्‍ते में हॉलीडे एंजॉय कर सकते हैं. अगर आप बिना किसी प्‍लानिंग के जाएंगे तो आपको न केवल ज्‍यादा पैसे खर्च करने होंगे, बल्कि हो सकता है कि आपको वो सुविधाएं भी न मिलें, जिसकी आशा आप कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें : प्रॉपर्टी में करना चाहते हैं निवेश, आवासीय-कॉमर्शियल या प्‍लॉट में से कौन सा होगा बेहतर, एक्‍सपर्ट से समझिए कहां लगाएं पैसे? 

ऑफ सीजन डेस्टिनेशन का चुनाव
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, सीजन में मशहूर पर्यटक स्‍थलों पर जाना बहुत महंगा पड़ता है. क्लियरट्रिप डॉट कॉम के अनुसार, 28 मई से 4 जून के बीच मुंबई-श्रीनगर के बीच रिटर्न जर्नी का खर्चा 26,000 रुपये पड़ेगा. इसी तरह सबसे सस्‍ती मुंबई-लेह रिटर्न टिकट 43,500 रुपये की है. वहीं अगर हम मुंबई-भुबनेश्‍वर राउंड ट्रिप की बात करें तो इसका खर्चा केवल 14,600 रुपये है. इसी तरह मुंबई-कोयंबटूर राउंड ट्रिप के लिए 15,000 रुपये लगेंगे. कोयंबटूर से आप आसानी से ऊटी, कुन्‍नूर और वाल्‍लापराई जैसी जगहों पर जा सकते हैं, जहां अब मौसम बहुत सुहाना है. इस तरह अगर आप लेह की बजाय भुबनेश्‍वर या कोयंबटूर जाएंगे तो आपको कम पैसे खर्च करने होंगे.

रोड और एयर ट्रिप कम से कम  
अगर आपने तुरंत ही कहीं घूमने का प्रोग्राम बनाया है तो आपकी कोशिश यही होने चाहिए कि आप ऐसी जगह का चुनाव करें, जिसके लिए आपको ज्‍यादा रोड और हवाई यात्रा न करनी पड़े. लद्दाख, शिमला या मनाली जैसी जगहों पर आप जाते हैं तो आपको इनके आसपास के पर्यटक स्‍थलों पर जाने के लिए काफी यात्रा करनी होगी, जिस पर काफी खर्च होगा.

इसलिए किसी ऐसी जगह का चुनाव करें, जिसके पास ही अन्‍य पर्यटक स्‍थल हों और आप आराम से सार्वजनिक परिवहन या टैक्‍सी का प्रयोग कर कम खर्च में घूम सकें. इससे पैसा तो बचेगा ही, साथ ही आपके समय की भी बचत होगी और आप लंबी थकाऊ यात्रा से बच जाएंगे.

वीकेंड की बजाय मिड वीक का चुनाव
अगर आपने आनन-फानन में ही घूमने का प्रोग्राम बना लिया है और पैसा बचाना चाहते हैं तो, आपको शनिवार-रविवार की बजाय सप्‍ताह के बीच के किसी दिन घर से निकलना चाहिए. उड़ान हॉलीडे के फाउंडर विश्रुत गांधी का कहना है कि वीकेंड पर हवाई और रेल टिकट की मांग ज्‍यादा होती है इस वजह से एक तो टिकट मिलना मुश्किल होता है, दूसरा टिकट महंगी भी बहुत होती है. इसलिए अगर ‘फ्लाई मिड वीक’ ऑप्‍शन का आप चुनाव करेंगे तो कम किराया देना होगा और बुकिंग भी आसानी से मिल जाएगी. मेकमाईट्रिप डॉट कॉम के अनुसार, इसी महीने के अंत में मुंबई से दिल्‍ली फ्लाइट का किराया वीकेंड पर 8,042 रुपये है, वहीं मंगलवार और गुरुवार को यह 6,520 रुपये है.

ये भी पढ़ें :  NPS or EPF: आपकी रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए इनमें से कौन है अच्छा विकल्प?

‘हॉलीडे नाउ, पे लेटर’ से सावधान  
वेल्‍यूकर्व फाइनेंशियल सॉल्‍यूशन्‍स के फाइनेंशियल प्‍लानर हर्सिल मोरजारिया के अनुसार हॉलीडे नाउ, पे लेटर जैसी स्‍कीम्‍स से बचकर ही रहना ठीक है. मोरजारिया का कहना है कि अगर हॉलीडे से आने के बाद आप ऐसी किसी स्‍कीम की किस्‍त चुकाने से चूक गए तो इससे आपके क्रेडिट स्‍कोर पर बहुत बुरा असर होगा और ब्‍याज भी ज्‍यादा चुकाना होगा. एक तरह से स्‍कीम्‍स कर्ज का जाल है.

Tags: Personal finance, Summer vacation

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर