1 सितंबर से ये चीजें हो रही हैं सस्ती, बचेंगे आपके इतने रुपये

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 11:17 AM IST
1 सितंबर से ये चीजें हो रही हैं सस्ती, बचेंगे आपके इतने रुपये
1 सितंबर से ये चीजें हो रही है सस्ती

सितंबर में कई फाइनेंशियल रूल्स (Financial Rules) प्रभावी होंगे. चलिए आपको बताते हैं 1 सितंबर से कौनसी चीजें आपको सस्ते (Chepaer Items) में मिलेंगी और इससे कितने पैसे बचेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 11:17 AM IST
  • Share this:
अगस्त का महीना खत्म होने वाला है और नया महीना शुरू होने वाला है. इसके साथ काफी कुछ बदलने वाला है. जहां 1 सितंबर से आपको कुछ चीजें महंगी (Expensive Items) मिलेंगी, वहीं कुछ ऐसी भी चीजें हैं, जो आपको सस्ते (Chepaer) Items) में उपलब्ध होंगी. सितंबर में कई फाइनेंशियल रूल्स (Financial Rules) प्रभावी होंगे. चलिए आपको बताते हैं 1 सितंबर से कौन-सी चीजें आपको सस्ती मिलेंगी और इससे कितने पैसे बचेंगे.

होम लोन सस्ता
पहली तारीख से SBI और बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BoM) समेत कई बैंक घर खरीदने के लिए सस्ते में लोन देने वाले हैं.  SBI ने होम लोन की ब्याज दर में 0.20 फीसदी की कटौती की है. वहीं बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने कहा कि रिटेल लोन की ब्याज दर को रेपो रेट से जोड़कर बैंक ब्याज दर से जुड़े लाभ को सीधे ग्राहकों को पहुंचाएंगे. बता दें कि रेपो रेट से लोन की ब्याज दर जुड़ने के बाद रेपो रेट में आरबीआई द्वारा जब-जब बदलाव होगा, लोन की ब्याज दर भी बदलेगी. 1 सितंबर से SBI की होम लोन पर ब्याज दर 8.05 फीसदी होगी. RBI ने अगस्त में ही रेपो रेट घटाकर 5.40 फीसदी कर दिया है.



ये भी पढ़ें: वेस्ट प्लास्टिक से बने डीजल से चलेगी आपकी कार!

ऑटो लोन की भी गिरी दरें
एसबीआई ने त्योहारी सीजन को देखते हुए ऑटो लोन पर एक खास ऑफर देना शुरू किया है जिसके जरिए कार लोन सस्ता पड़ेगा. एसबीआई के डिजिटल प्लेटफॉर्म योनो या वेबसाइट के जरिए कार लोन का आवेदन करने वाले ग्राहकों को ब्याज दर में 0.25% की छूट मिलेगी. वेतनभोगी (सैलरीड) ग्राहक कार की ऑन रोड कीमत का 90% तक लोन ले सकेंगे.
Loading...

SBI 1.5 करोड़ रुपये तक का एजुकेशन कर्ज देगा
1 सितंबर से एजुकेशन लोन की ब्याज दर 8.40% की बजाय 8.25% हो जाएगी. यह दर देश में पढ़ाई के लिए 50 लाख रुपए तक के लोन पर और विदेश में पढ़ाई के लिए 1.5 करोड़ रुपए तक के लोन पर लागू होगी. ग्राहकों को भुगतान के लिए अधिकतम 15 साल का समय मिलेगा.

ये भी पढ़ें: PF खाताधारकों के लिए खुशखबरी! 3 दिन में निकाल सकेंगे पैसा

पर्सनल लोन सबसे सस्ती दर पर
त्योहारी सीजन में जरूरतें बढ़ जाती हैं. इसके साथ ही पैसों की जरूरत भी बढ़ती है. एसबीआई ने 20 लाख रुपए का पर्सनल लोन सबसे सस्ती दरों पर देने का दावा किया है. 6 साल की अवधि के लिए 11.90% की बजाय 10.75% पर कर्ज दिया जाएगा. सैलरी अकाउंट वाले ग्राहकों को योनो के जरिए 5 लाख रुपए तक के प्री-अप्रूव्ड लोन का ऑफर मिलेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 4:29 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...