लाइव टीवी

3 अक्टूबर से खुलेगी भारत-22 ETF की चौथी किस्त, आपके पास भी निवेश करने का मौका

News18Hindi
Updated: September 29, 2019, 6:42 PM IST
3 अक्टूबर से खुलेगी भारत-22 ETF की चौथी किस्त, आपके पास भी निवेश करने का मौका
भारत—22 ईटीएफ

भारत-22 ईटीएफ (Bharat-22 ETF) 3 अक्टूबर को एंकर इन्वेस्टर्स (Anchor Investors) के लिए खुलेगा. स्थागत और रिटेल इन्वेस्टर्स (Retail Investors) के लिए इसकी शुरुआत 4 अक्टूबर को होगी. केंद्र सरकार विनिवेश लक्ष्य (Disinvestment Target) को पूरा करने के लिए इससे 8 हजार करोड़ रुपये जुटाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2019, 6:42 PM IST
  • Share this:
नई​ दिल्ली. केंद्र सरकार 3 अक्टूबर को भारत-22 ईटीएफ (Bharat-22 ETF) की चौथी किस्त पेश करने का फैसला लिया है. केंद्र सरकार (Central Government) इससे करीब 8 हजार करोड़ रुपये जुटाने का फैसला लिया है. इकोनॉमिक टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से अपनी एक रिपोर्ट में इसके बारे में जानकारी दी है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत-22 ईटीएफ 3 अक्टूबर को एंकर इन्वेस्टर्स (Anchor Investors) के लिए खुलेगा. वहीं, संस्थागत और रिटेल इन्वेस्टर्स (Retail Investors) के लिए इसकी शुरुआत 4 अक्टूबर को होगी. निवेशकों को इश्यू प्राइस (Issue Price) की तुलना में 3 फीसदी की छूट मिलेगी.

इस रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से लिखा गया है कि इस ऑफर के तहत बेस इश्यू साइज 2 हजार करोड़ रुपये के लिए होगा. इसके अलावा ग्रीन-शू ऑप्शन (Green Shoe Option) 6 हजार करोड़ रुपये के लिए होगा. इस प्रकार भारत-22 ईटीएफ की चौथी किश्त (4th Tranche of Bharat-22 ETF) से सरकार 8 हजार करोड़ रुपये जुटाएगी. सरकार ने यह फैसला पिछले स्टेक सेल की शानदार रिस्पॉन्स के बाद लिया है.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! वैष्णो देवी जाने के लिए शुरू हुई वंदे भारत एक्सप्रेस में बुकिंग, 8 घंटे में कर सकेंगे यात्रा

भारत-22 ETF


बता दें कि भारत-22 ETF से केंद्र सरकार ने अब तक 35,900 करोड़ रुपये जुटा चुकी है. इसमें से 14,500 करोड़ रुपये नवंबर 2017 में, पिछले साल जून माह में 8,400 करोड़ रुपये और इस साल फरवरी माह में 13,000 करोड़ रुपये जुटा चुकी है. माना जा रहा है कि ETF (Exchange Traded Fund) की इस रकम से सरकार को वित्त वर्ष 2019-20 के लिए रखे गए विनिवेश लक्ष्य को पूरा करने में मदद मिलेगी. चालू वित्त वर्ष में विनिवेश का लक्ष्य 1 लाख 5 हजार करोड़ रुपये है.


भारत-22 ETF में ये कंपनियां हैं शामिल
Loading...

भारत-22 ईटीएफ के तहत आने वाली सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइज में आने वाली कंपनियों में ओएनजीसी, आईओसी, एसबीआई, बीपीसीएल, कोल इंडिया और नाल्को शामिल है. वहीं, अन्य कंपनियों में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, इं​जीनियर्स इंडिया, एनबीसीसी, NTPC, NHPC, एसजेवीएनएल, गेल, पीजीसीआईएल, एनएलसी इंडिया, एक्सिस बैंक, IOCऔर L&T जैसी कंपनियां शामिल हैं. पब्लिक सेक्टर बैंकों की बात करें तो इसमें एसबीआई, इंडियन बैंक और बैंक ऑफ इंडिया शाामिल हैं.

ये भी पढ़ें: एक बार फिर घट सकती है आपकी EMI, इस बड़े फैसले की तैयारी में RBI

भारत-22 ETF


क्या है भारत-22 ETF

ईटीएफ एक तरह से शेयर्स का सेट होता है, जो कि म्यूचुअल फंड से अलग होता है. यह एक प्रकार का मार्केट सिक्योरिटी है, जो इंटेक्स. बॉन्ड को ट्रैक करती है. म्यूचुअल फंड की तुलना में ये स्टॉक एक्सचेंज में कॉमन स्टॉक होते हैं. भारत एक्सचेंट्र ट्रेडेड फंड का उद्घाटन अगस्त 2017 में किया गया था. इसमें कुल 22 कंपनियों के शेयर्स शामिल हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 6:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...