लाइव टीवी

आज से बदल गए बैंकों से जुड़े ये 5 नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

News18Hindi
Updated: January 1, 2020, 10:50 AM IST
आज से बदल गए बैंकों से जुड़े ये 5 नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर
आपकी निजी जानकारी चुरा सकता है कोई

साल 2020 की शुरुआत हो गई है. नए साल की शुरुआत के साथ ही बैंक से जुड़े कई नियम बदल गए हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. आइए जानते हैं नए साल में क्या-क्या बदल गए बैंकों जुड़े नियम...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 1, 2020, 10:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. साल 2020 की शुरुआत हो गई है. नए साल (New Year) की शुरुआत के साथ ही बैंकों से जुड़े कई नियम बदल गए हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. नए साल में जहां होम लोन (Home Loan) सस्ता हो गया, वहीं फंड ट्रांसफर (Fund Transfer) करने का तरीका बदल गया. इसके अलावा बचत योजनाओं से जुडे नियमों में भी बदलाव हुआ है. आइए जानते हैं नए साल में क्या-क्या बदल गए बैंकों जुड़े नियम...

होम लोन हुआ सस्ता
एसबीआई (SBI) ने एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट (External Benchmark Lending Rate) 0.25 फीसदी यानी 25 बेसिस प्वाइंट घटा दी है. इस कटौती के बाद एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड रेट (EBR) 8.05 फीसदी से घटकर 7.80 फीसदी सालाना हो गया है. आज से आपको 7.90 फीसदी ब्याज दर पर होम लोन मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Fastag इस्तेमाल करने वालों के लिए खुशखबरी! RBI ने नियम बदले







NEFT फ्री
आज से नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) के जरिए लेन-देन पर फीस नहीं लगेगा. NEFT भी अब हफ्ते के सातों दिन, 24 घंटे हो सकेगा. भारत बिल पेमेंट सिस्टम से प्रीपेड छोड़कर सभी बिलों का भुगतान किया जा सकेगा. आज से रुपे कार्ड (RuPay Card) और UPI से लेन-देन पर किसी तरह का मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) शुल्क नहीं लगेगा.

ATM से कैश निकालने के लिए OTP जरूरी
SBI खाताधारक अगर SBI के ATM से रात 8 से सुबह 8 के बीच 10 हजार से ज्यादा कैश निकालता है, तो OTP जरूरी होगा. SBI ग्राहक अगर दूसरे बैंक के ATM से कैश निकासी करेंगे तो यह सिस्टम लागू नहीं होगा. यानी दूसरे बैंक के ATM से निकासी पहले की तरह बिना ओटीपी पूरी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: चोरी हो चुका मोबाइल ढूंढना हुआ आसान, सरकार ने लॉन्च की ये नई सेवा



SCSS में 5 साल से पहले नहीं निकाल सकेंगे पैसा
सरकार ने सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Saving Scheme) में बदलाव किया है. अब इस स्कीम में 60 साल की उम्र में रिटायर होने वाला कोई भी व्यक्ति पांच साल के लिए अपना पैसा निवेश कर सकता है. SCSS में बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट से ज्यादा ब्याज मिलता है. नए नियम पहले से चल रहे खातों पर लागू नहीं होंगे.

आज से चिप वाले कार्ड ही चलेंगे
SBI के मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले ATM/डेबिट कार्ड अब नहीं चलेंगे. 1 जनवरी से EMV चिप और पिन बेस्ड कार्ड ही चलेंगे.

ये भी पढ़ें: PPF, NSC सहित Small Saving Scheme में पैसा लगाने वालों को नए साल का तोहफा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 1, 2020, 6:37 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading