अपना शहर चुनें

States

ऑनलाइन मोटर व्हीकल इंश्योरेंस के ये हैं 5 बड़े फायदे, नहीं लगाने पड़ेंगे ऑफिस के चक्कर भी

मोटर व्‍हीकल इंश्‍योरेंस के लिए ऑनलाइन खरीदारी का विकल्‍प बेहतर है.
मोटर व्‍हीकल इंश्‍योरेंस के लिए ऑनलाइन खरीदारी का विकल्‍प बेहतर है.

कोरोना संकट के बीच लोग ज्‍यादातर काम ऑनलाइन कराना ही पसंद कर रहे हैं. ऐसे में आप अपने व्‍हीकल का इंश्‍योरेंस भी ऑनलाइन (Online Vehicle Insurance) करा सकते हैं. इसमें एक तरफ आप संक्रमण से बचे रहेंगे. वहीं, आपके समय और पैसे (Time and Money) की भी बचत होगी. आइए जानते हैं ऑनलाइन मोटर व्‍हीकल इंश्‍योरेंस के बड़े फायदे...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2020, 6:18 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस के डर से अभी भी काफी लोग भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बच रहे हैं. ऐसे में कई ऐसे काम हैं, जो लोग अभी भी ऑनलाइन (Online) ही निपटाने को प्राथमिकता दे रहे हैं. ऐसा ही एक काम है व्‍हीकल का इंश्‍योरेंस (Vehicle Insurance) कराना. मोटर व्हीकल एक्ट 1988 (Motor Vehicle Act) के तहत बाइक और कार का बीमा कराना आवश्यक शर्त है. मौजूदा माहौल में व्‍हीकल का ऑनलाइन इंश्योरेंस (Online Vehicle Insurance) कराना ऑफलाइन प्रक्रिया से बेहतर है. विशेषज्ञों का मानना है कि ऑनलाइन व्हीकल इंश्योरेंस लेना कई मायने में फायदे का सौदा है. आइए जानते हैं ऑनलाइन व्हीकल इंश्योरेंस के 5 बड़े फायदे क्या हैं.

समय की बचत
ऑनलाइन मोटर व्हीकल इंश्योरेंस का सबसे पहला फायदा है कि इससे आपके समय की बचत होगी. अगर आप किसी एजेंट के जरिये बीमा कराते हैं तो आपका पैसा और समय दोनों ही ज्यादा लग सकते हैं. साथ ही आपको डॉक्यूमेंटेंशन के लिए बहुत चक्कर लगाने पड़ सकते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप व्हीकल इंश्योरेंस के लिए ऑनलाइन विकल्प को ही चुनें.

ये भी पढ़ें- ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्‍सीन 90% ज्‍यादा असरदार! जानें भारत के लिए कितनी होगी फायदेमंद
बेहतर ग्राहक सेवा


ऑनलाइन व्हीकल इंश्योरेंस के लिए आपको ऑनलाइन ग्राहक सेवा भी उपलब्ध कराई जाती है. पॉलिसी धारकों के लिए यह सेवा हर समय उपलब्ध रहती है. इस सेवा में पॉलिसी से जुड़ी सभी जानकारियां दी जाती हैं. साथ ही आपको इसमें जरूरी डॉक्‍युमेंट्स की भी पूरी जानकारी उपलब्ध होती है.

डिस्काउंट भी मिलेगा
ऑनलाइन व्हीकल इंश्योरेंस में आपको किसी ब्रोकर या एजेंट को पैसे नहीं देने पड़ते हैं. ऑनलाइन व्हीकल इंश्योरेंस में कंपनियां सीधे ग्राहक को छूट देती हैं. अगर आप किसी ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के मेंबर हैं या आपने अपने व्हीकल में एंटी-थेफ्ट डिवाइस लगाया हुआ है तो यह बहुत अच्छा है. इससे आपको बीमा कंपनी अतिरिक्त छूट देती है.

ये भी पढ़ें- Google Pay से अब फ्री में नही होंगे पैसे ट्रांसफर, डिजिटल पेमेंट ऐप यूजर्स को देना पड़ेगा चार्ज

रिन्यू सिस्टम आसान
किसी भी सरकारी डॉक्‍युमेंट को रिन्यू कराने के लिए लोगों को बार-बार दफ्तरों के चक्‍कर लगाने पड़ते हैं. वहीं, ऑनलाइन व्हीकल इंश्योरेंस के मामले में आपको इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी. पॉलिसी को रिन्‍यू कराने के लिए आपको अपनी पूरी जानकारी दोबारा फॉर्म में भरने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी क्योंकि आपकी पूरी डिटेल पहली ही बार में ऑनलाइन स्टोर की जा चुकी होती है. साथ ही पेमेंट के लिए आप डिजिटल मोड चुन सकते हैं.

दूसरों के अनुभव का अध्ययन
ऑनलाइन मोटर इंश्योरेंस लेने का फायदा यह भी है कि पॉलिसी लेने से पहले आप पिछले ग्राहकों के अनुभव के बारे में भी जान सकते हैं. इसमें आपके पास बीमा प्लान के फीचर्स की दूसरे प्लान से तुलना करने का मौका मिलता है जो आपको एक उचित पॉलिसी चुनने में मदद करता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज