Home /News /business /

5 rule changes from july 1 how to impact on your finance check detail here prdm

1st July Rule change : परेशानियों से बचना है तो जान लें आज से हुए 5 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

क्रिप्‍टो निवेशकों को फायदा हो या नुकसान अब टीडीएस देना ही पड़ेगा.

क्रिप्‍टो निवेशकों को फायदा हो या नुकसान अब टीडीएस देना ही पड़ेगा.

1 जुलाई से सिर्फ महीना ही नहीं बदल गया है, बल्कि आपकी वित्‍तीय चीजों से जुड़े और भी कई नियमों में बदलाव हुआ है. ये बदलाव शेयर बाजार में निवेश, आयकर भुगतान, क्रिप्‍टोकरेंसी जैसी चीजों से जुड़े हैं. अगर आप भविष्‍य में किसी परेशानी से बचना चाहते हैं तो पहले जान लीजिए कि आज से कौन-कौन से बदलाव लागू हो रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. आज से नया महीना शुरू होने के साथ कई नए बदलाव भी लागू हुए हैं, जो सीधे तौर पर आपकी वित्‍तीय जरूरतों और निवेश के तरीकों से जुड़े हैं. इसमें आयकर के नियम, टीडीएस कटौती और शेयर बाजार में निवेश से जुड़े नियम शामिल हैं. आपको भी इन बदलावों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए, ताकि किसी संभावित परेशानी से बचा जा सके.

आधार-पैन लिंक (Aadhaar-Pan Link)
टैक्‍सपेयर्स के लिए यह काम सबसे ज्‍यादा जरूरी है. अगर आपने अभी तक अपना आधार और पैन लिंक नहीं किया है तो आज से दोगुने जुर्माने के साथ इसे लिंक कराया जा सकता है. आधार से लिंक किए बिना आपका पैन इनवैलिड माना जाएगा और आप आयकर रिटर्न नहीं भर सकेंगे. 1 जुलाई से 31 मार्च, 2023 तक 1,000 रुपये का जुर्माना भरकर आप अपना पैन और आधार लिंक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – Bank Holidays : जुलाई में ब्रांच जाने से पहले देख लें छुट्टियों की लिस्‍ट, 31 में से 14 दिन बंद रहेंगे बैंक

क्रिप्‍टोकरेंसी पर टीडीएस लागू
किप्‍टोकरेंसी में निवेश करने वालों पर आज से टैक्‍स से जुड़ा बड़ा नियम लागू हो गया है. अब क्रिप्‍टो निवेशकों को किसी भी ट्रांजेक्‍शन पर 1 फीसदी टीडीएस का भुगतान करना पड़ेगा. सबसे बड़ी बात ये है कि निवेशक को चाहे नफा हो या नुकसान उसे हर ट्रांजेक्‍शन पर 1 फीसदी टीडीएस देना ही होगा.

प्रॉपर्टी टैक्‍स पर छूट
दिल्‍ली सरकार ने प्रॉपर्टी टैक्‍स जमा करने को प्रोत्‍साहित करने के लिए छूट का ऐलान किया था, जिसकी समय सीमा 30 जून को समाप्‍त हो चुकी है. 1 जुलाई से प्रॉपर्टी टैक्‍स जमा करने पर लोगों को 15 फीसदी छूट का लाभ नहीं दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें – घरेलू क्रूड ऑयल संबंधी नियमों में बदलाव से खुदरा ग्राहकों पर क्या होगा असर, क्या हैं नए नियम? 

डॉक्‍टर, यूट्यूबर पर भी टीडीएस लागू
1 जुलाई से डॉक्‍टरों और इंफ्लूएंशर्स के लिए भी टीडीएस का नया नियम लागू हो गया है. अब डॉक्‍टरों को कंपनी से मिलने वाले मुफ्त तोहफों पर टैक्‍स देना होगा. इसी तरह, यूट्यूबर्स को भी कंपनियों की ओर से मिलने वाली रकम पर टीडीएस देना होगा, जबकि सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर को भी कंपनी से मिलने वाले मोबाइल, कार आदि उत्‍पादों पर 10 फीसदी टैक्‍स चुकाना होगा. हालांकि, अगर कंपनियों से मिले उत्‍पाद वापस कर दिए जाते हैं तो टैक्‍स नहीं लगेगा.

डीमैट अकाउंट हो जाएंगे बंद
आप भी शेयर बाजार या म्‍यूचुअल फंड में निवेश करते हैं और अभी तक अपने डीमैट अकाउंट की केवाई नहीं कराई है तो 1 जुलाई से आप मुश्किल में पड़ जाएंगे. बिना केवाईसी वाले खातों को 10 दिनों के भीतर बंद कर दिया जाएगा. यानी अब आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग नहीं कर सकेंगे.

Tags: Business news in hindi, Cryptocurrency, Income tax, TDS

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर