Home /News /business /

Real Estate : महंगाई से इस साल भी नहीं मिलेगी राहत, घर खरीदना होगा महंगा, जानें कितनी ढीली होगी जेब

Real Estate : महंगाई से इस साल भी नहीं मिलेगी राहत, घर खरीदना होगा महंगा, जानें कितनी ढीली होगी जेब

पिछले साल भी देश के आठ शहरों में मकानों की कीमतों में 7 फीसदी तक की वृद्धि देखी गई है.

पिछले साल भी देश के आठ शहरों में मकानों की कीमतों में 7 फीसदी तक की वृद्धि देखी गई है.

Housing Price Hike : पिछले साल की तरह इस साल भी लोगों के लिए मकान खरीदना आसान नहीं होगा. इसकी प्रमुख वजह मकान की कीमतों में वृद्धि का अनुमान है. पिछले साल भी देश के आठ शहरों में मकानों की कीमतों में 7 फीसदी तक की वृद्धि देखी गई है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. आम आदमी को इस साल भी महंगाई से राहत मिलने की संभावना नहीं है. पिछले साल की तरह इस साल भी लोगों के लिए मकान खरीदना आसान नहीं होगा. इसकी प्रमुख वजह मकान की कीमतों में वृद्धि का अनुमान है. पिछले साल भी देश के आठ शहरों में मकानों की कीमतों में 7 फीसदी तक की वृद्धि देखी गई है.

सीमेंट और इस्पात जैसे कच्चे माल की कीमतों में तेजी के कारण मकान की कीमतें बढ़ रही हैं. एक ताजा सर्वे में कहा गया है कि पिछले साल की तरह इस साल भी आम लोगों को मकान खरीदने के लिए पहले से ज्यादा जेब ढीली करनी होगी.

ये भी पढ़ें- Bank Holidays News: मार्च में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले देखें छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट

लगातार बढ़ रही कच्चे माल की लागत
भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और संपत्ति सलाहकार एनारॉक के सर्वे में कहा गया है कि कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि को देखते हुए खरीदारों ने कीमतों में बढ़ोतरी का अनुमान जताया है. उपभोक्ता सर्वेक्षण में शामिल 55 फीसदी से अधिक खरीदारों ने साल 2022 में आवास कीमतों में वृद्धि का अनुमान जताया है. यह सर्वे जुलाई, 2021 और दिसंबर, 2021 के बीच किया गया. इसमें टियर-1, टियर-2 और टियर-3 श्रेणी के शहरों में 5,210 प्रतिभागियों ने विभिन्न डिजिटल मंचों के जरिये अपनी राय व्यक्त की है.

ये भी पढ़ें- कल की सुरक्षा के लिए सुरक्षित प्लान में करें निवेश, जानें क्या है पूरी स्कीम

खरीद भावना पर पड़ेगा असर
एनारॉक का कहना है कि सर्वेक्षण में 56 फीसदी प्रतिभागियों ने निर्माण के कच्चे माल में वृद्धि और डेवलपर्स के लिए कुल परिचालन लागत में बढ़ोतरी के कारण 2022 में आवास कीमतों में वृद्धि की संभावना जताई है. इसमें कहा गया है कि घरों की कीमतों में 10 फीसदी से कम की वृद्धि का प्रभाव ज्यादा नहीं होगा, लेकिन 10 फीसदी से अधिक की वृद्धि का खरीदार की भावना पर अधिक गहरा असर होगा.

मकानों की मांग मजबूत
एचडीएफसी लिमिटेड के चेयरमैन दीपक पारेख का कहना है कि भारतीय रियल एस्टेट बाजार तेजी से बढ़ रहा है. इस क्षेत्र में मकानों की मांग मजबूत बनी हुई है. उन्होंने कहा कि कई अन्य पश्चिमी देशों के विपरीत भारत में आवास की मांग वास्तविक घर खरीदारों द्वारा है न कि सट्टेबाजी के चलते. पारेख ने कहा कि अपने 50 से अधिक वर्षों के कामकाजी जीवन में उन्होंने भारत में आज की तुलना में बेहतर आवास क्षमता नहीं देखी है.

Tags: Business news in hindi, House, Real estate

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर