मैगी, नूडल्स और नेस्कैफे कंपनी Nestle का 60% फूड है 'अनहेल्दी', इस फूड को तो 99% खतरनाक बताया गया

कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि हमने पिछले दो दशकों में अपने उत्पादों में चीनी और नमक को काफी कम कर दिया है,

कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि हमने पिछले दो दशकों में अपने उत्पादों में चीनी और नमक को काफी कम कर दिया है,

मैगी बनाने वाली कंपनी नेस्ले (Nestle) की एक रिपोर्ट सामने आई है. इस रिपोर्ट में कंपनी ने माना है कि नेस्ले के 60 प्रतिशत से अधिक फूड और ड्रिंक प्रोडक्ट 'अनहेल्दी' है.

  • Share this:

नई दिल्ली. फूड जिन्दगी का काफी अहम पार्ट है. हम रोजाना अपने हिसाब से कुछ न कुछ खाते-पीते रहते हैं, कोरोनाकाल में खाने-पीने को लेकर हम ज्यादा अलर्ट भी हो गए हैं, लेकिन सोचने वाली बात है कि हम जो खा-पी रहे हैं क्या वह सचमुच हेल्थ के लिए लाभदायक है? इस मसले पर अब मैगी बनाने वाली कंपनी नेस्ले (Nestle) की एक रिपोर्ट सामने आई है. इस रिपोर्ट में कंपनी ने माना है कि नेस्ले के 60 प्रतिशत से अधिक फूड और ड्रिंक प्रोडक्ट 'अनहेल्दी' है, जिसे ज्यादा हेल्दी बनाए जाने पर काम चल रहा है.

कुछ प्रोडक्ट हमेशा के लिए रहेंगे अनहेल्दी

एस्ले, मैगी नूडल्स, किटकैट और नेस्कैफे बनाने वाली नेस्ले ने एक इंटरनल डाक्यूमेंट में इस बात को स्वीकार किया है और कहा है कि उसके 60% से अधिक खाद्य और पेय पोर्टफोलियो "स्वास्थ्य की मान्यता प्राप्त परिभाषा" को पूरा नहीं करते हैं. दुनिया की सबसे बड़ी फूड कंपनी ने यह भी स्वीकार किया कि उसके कुछ खाद्य उत्पाद 'कभी भी हेल्दी' नहीं होंगे. ये प्रोडक्ट ऐसे हैं जिस पर कितना भी काम कर लें लेकिन ये अनहेल्दी ही रहेंगे.

ये भी पढ़ें- जरूरी खबर: आज से PF, LPG Price, ITR, बैंक, हवाई यात्रा, गूगल ड्राइव समेत ये नियम बदले, आप पर होगा सीधा असर
37 प्रतिशत फूड को दी गई है 3.5 फीसदी रेटिंग

यूके बिजनेस डेली फाइनेंशियल टाइम्स की खबर में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य स्टार रेटिंग सिस्टम के अनुसार नेस्ले के केवल 37 प्रतिशत फूड और पेय प्रोडक्ट की रेटिंग 3.5 से अधिक थी. इस सिस्टम के अनुसार, फूड प्रोडक्ट्स को 5 में से अंक दिए जाते हैं. हालांकि, कंपनी के पानी और डेयरी उत्पादों का बेहतर प्रदर्शन है.

आइसक्रीम है 'अनहेल्दी' तो नेस्ले काॅफी 'हेल्दी'



कंपनी की प्रस्तुति से यह भी पता चला कि कंपनी के खाद्य और पेय के समग्र पोर्टफोलियो के भीतर, उसके कन्फेक्शनरी और आइसक्रीम पोर्टफोलियो का 99 प्रतिशत "स्वास्थ्य की मान्यता प्राप्त परिभाषा" सीमा को पूरा नहीं करता था.

ये भी पढ़ें- निवेशकों को खूब भा रहा ये फंड! लाॅन्च होते ही लगा दिए 1900 करोड़ रुपए, आप भी जानें इसके फायदे

जानें क्या कहा कंपनी ने?

रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, नेस्ले SA के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी लोगों के जीवन के विभिन्न चरणों में अपने पूरे पोर्टफोलियो को देख रही है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उसके उत्पाद उनकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने और संतुलित आहार का समर्थन करने में मदद कर रहे हैं. कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि हमने पिछले दो दशकों में अपने उत्पादों में चीनी और नमक को काफी कम कर दिया है, पिछले हाल के वर्षों में, हमने बच्चों और परिवारों के लिए हजारों उत्पाद लॉन्च किए हैं जो न्यूट्रिशन मानकों को पूरा करते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज