Home /News /business /

7 in 10 households see over 10 percent rise in monthly expenses prdm

महंगाई डायन खाए जात है! तीन महीने में 10 फीसदी बढ़ गया घर का खर्च, महंगे पेट्रोल-डीजल आगे और बोझ बढ़ाएंगे!

अप्रैल में खुदरा महंगाई की दर 7.79 फीसदी पहुंच गई है.

अप्रैल में खुदरा महंगाई की दर 7.79 फीसदी पहुंच गई है.

महंगाई की बढ़ती रफ्तार आम आदमी की आमदनी से भी तेजी हो गई है. लोकलसर्किल के एक सर्वे में पता चला है कि देश में पिछले तीन महीने के दौरान आम आदमी के घर खर्च में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है. इतना ही नहीं पेट्रोल-डीजल की महंगाई की वजह से आगे भी खर्च बढ़ने का अनुमान है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. महंगाई ‘डायन’ का मुंह सुरसा की तरह लगातार बढ़ता ही जा रहा है. एक हालिया सर्वे में पता चला है कि आम आदमी के रोजमर्रा खर्चों में हर महीने 10 फीसदी का इजाफा हो चुका है. यह बढ़ोतरी पिछले तीन महीने में हुई है.

मनीकंट्रोल की खबर के मुताबिक, लोकलसर्किल ने हाल में देश के 323 जिलों में 12 हजार से अधिक घरों में एक सर्वे किया. इस सर्वे से मिले 23,500 लोगों के रिस्‍पांस से पता चला है कि पिछले तीन महीने में ही घर का खर्च 10 फीसदी बढ़ गया है. सर्वे में शामिल 10 में से 7 लोगों का कहना है कि उनके घर का खर्च तीन महीने के भीतर बढ़ गया है. इस दौरान औसत कीमत 15 फीसदी की दर से बढ़ी है.

ये भी पढ़ें – महंगाई से राहत! अब खाने का तेल भी होगा सस्‍ता, सरकार ने उपभोक्‍ताओं के हित में उठाया ये बड़ा कदम

आगे और भी झटके लगेंगे
सर्वे में शामिल लोगों ने इस बात की भी आशंका जताई कि आगे भी महंगाई और झटके देगी. 55 फीसदी लोगों ने कहा, महंगा पेट्रोल-डीजल अभी राहत नहीं लेने देगा और आने वाले तीन महीने में घर का खर्च फिर 10 फीसदी बढ़ सकता है. सर्वे में शामिल लोगों ने कहा कि महंगाई बढ़ने की वजह से उनकी बचत भी खत्‍म हो रही है और आगे भी आमदनी बढ़ने से पहले खर्चों का बोझ बढ़ता दिख रहा है.

इन कारणों से बढ़ रही महंगाई
रूस-यूक्रेन युद्ध के साथ दुनियाभर में चल रही भूराजनैतिक तनावों की वजह से कई तरह की कमोडिटी की सप्‍लाई पर असर पड़ा और घरेलू बाजार में भी कीमतों में वृद्धि हुई. इसका सीधा असर आम आदमी के खर्चों के साथ इकॉनमी पर भी दिख रहा है. यही कारण है कि 55 फीसदी लोगों ने आगे भी महंगाई बढ़ने की आशंका जताई है. उनका कहना है कि अगले तीन महीने में फिर घर का खर्च 10 फीसदी बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें – World Bank ने जताई आर्थिक मंदी की आशंका, इन वजहों से बढ़ेगा ग्लोबल संकट

सरकारें कर रहीं महंगाई थामने की कोशिश
एक तरफ महंगाई लगातार बढ़ती जा रही तो दूसरी ओर केंद्र और राज्‍य सरकारें जनता को राहत देने के लिए तरह-तरह के कदम उठा रहे हैं. इस कड़ी में ही हाल में केंद्र सरकार ने पेट्रोल की कीमत में करीब 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी. इससे महंगाई से त्रस्‍त जनता को काफी राहत मिली है. हालांकि, उपभोक्‍ता आधारित खुदरा महंगाई की दर अप्रैल में बढ़कर 7.79 फीसदी पहुंच गई है.

Tags: Inflation, Modi government, Petrol price hike

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर