लाइव टीवी

​​RBI डिप्टी गवर्नर के लिए 7 उम्मीदवारों का नाम शॉर्टलिस्ट, 7 नवंबर को इंटरव्यू

पीटीआई
Updated: October 31, 2019, 8:34 PM IST
​​RBI डिप्टी गवर्नर के लिए 7 उम्मीदवारों का नाम शॉर्टलिस्ट, 7 नवंबर को इंटरव्यू
भारतीय रिजर्व बैंक

कैबिनेट सर्विस सेक्रेटरी की अगुआई में गठित पैनल ने RBI डिप्टी गवर्नर के लिए 7 उम्मीदवारों को चुना है. 7 नवंबर को इन उम्मीदवारों का इंटरव्यू होगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) अब विरल आचार्य (Viral Acharya) की जगह भरने के लिए नए डिप्टी गवर्नर (RBI Deputy Governer) की तेजी से तलाश कर रहा है. सूत्रों के हवाले से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, कैबिनेट सेक्रेटरी की अगुआई में ​गठित पैनल ने 7 उम्मीदवारों का नाम इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया है. इन सातों उम्मीदवारों का इंटरव्यू अगले सप्ताह होना है.

7 नवंबर को होगा इंटरव्यू
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, कैबिनेट सेक्रेटरी की अध्यक्षता में फाइनेंशियल सेक्टर रेग्युलेटर अप्वाइंटमेंट सर्च कमेटी (FSRASC) ने 7 नामों को शॉर्टलिस्ट किया है, जिन्हें 7 नवंबर को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया है. इस सर्च पैनल में आरबीआई गवर्नर, वित्तीय सेवा सचिव और कुछ अन्य स्वतंत्र सदस्य शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: ICICI बैंक की बड़ी कामयाबी! जारी किए 2 मिलियन फ़ास्टटैग, ऐसे करने वाला सबसे बड़ा बैंक


विरल आचार्य ने जुलाई में दिया था इस्तीफा
विरल आचार्य ने अपने कार्यकाल से छह महीने पहले ही बीते जुलाई माह में इस्तीफा दे दिया था. विरल आचार्य के इस्तीफे के बाद से ही किसी की नियुक्ति नहीं हुई थी. बता दें कि रिजर्व  बैंक में 4 डिप्टी गवर्नर होते हैं. ​विरल आचार्य न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में स्टर्न स्कूल ऑफ बिजनेस में बतौर प्रोफेसर काम कर रहे हैं. आरबीआई में वो मौ​द्रिक नीति विभाग को देखते थे.
Loading...

इसमें फोरकास्टिंग एंड मॉडलिंग यूनिट भी शामिल था. एक नोटिस के मुताबिक, नए डिप्टी गवर्नर का कार्यकाल 3 साल के लिए होगा. हालांकि, इसमें रिपोस्टिंग का भी प्रावधान है. मौजूदा समय में आरबीआई के तीन डिप्टी गर्वनर्स हैं, जिनके नाम एन. एस. विश्नाथन, बी. पी. कानूनगो और एम. के. जैन हैं.

ये भी पढ़ें: एयरटेल और वोडा-आइडिया के ब्लैकमेल के आगे ना झुके सरकार- रिलायंस जियो

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 7:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...