• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 7th Pay Commission: खुशखबरी: सितंबर में केन्द्रीय कर्मचारियों के खाते में आएंगे 2,18,200 रुपये, जानिए कैसे?

7th Pay Commission: खुशखबरी: सितंबर में केन्द्रीय कर्मचारियों के खाते में आएंगे 2,18,200 रुपये, जानिए कैसे?

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employee's) के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है. करीब 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 60 लाख केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को दोबारा महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) मिलने वाली है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employee's) के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है. लंबे समय से महंगाई भत्ते (Dearness allowance) का इंतजार अब सितंबर महीने में खत्म होने वाली है. सितंबर में सरकारी कर्मचारियों की बढ़ी हुई सैलरी आने वाली है. पहले ये माना जा रहा था कि बढ़े हुए DA का पैसा जुलाई की सैलेरी में आएगा लेकिन अब ये साफ हो गया है कि अब सितंबर के आखिर में सैलरी के साथ पिछली तीन किस्त भी आएगी. करीब 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 60 लाख केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को दोबारा महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) का इंतजार है. आइए जानते हैं सितंबर के वेतन में कितना पैसा आपकी सैलरी में बढ़कर आएगा.

    कैसे होगा DA कैलकुलेट?
    आपकी सैलरी कितनी बढ़ेगी यह जानने के लिए रपको अपनी बेसिक सैलरी चेक करनी चाहिए. साथ ही इसके बाद अपने मौजूदा DA की जांच करें. फिलहाल यह 17 फीसदी है जो DA बहाली के बाद 28% तक जाएगा. इसलिए मासिक DA 11% बढ़ जाएगा. इसलिए, केंद्र सरकार के कर्मचारी का DA 1 जुलाई 2021 से उनके मूल वेतन के 11% तक बढ़ जाएगा। DR के कैककुलेशन में भी यही फॉर्म्यूला लागू होगा.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी! इस दिन किसानों के खाते में आएंगे 2,000 रुपये, यहां चेक करें लिस्ट में आपका नाम है या नहीं

    उदाहरण से समझें
    7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत सैलरी कैलकुलेशन लिए मान लीजिए कि कर्मचारी की बेसिक सैलरी 20,000 रुपये है तो उसका मासिक DA 20,000 का 28% तक बढ़ जाएगा. इसका मतलब है कि मासिक DA में वृद्धि 20,000 रुपये का 11% यानी कुल 2200 रुपये होगा. इसी तरह केंद्र सरकार के अन्य कर्मचारी जिनके 7वें सीपीसी पे मैट्रिक्स में अलग-अलग मासिक मूल वेतन है, वे यह जांच सकते हैं कि डीए बहाली के बाद उनका वेतन कितना बढ़ जाएगा.

    ये भी पढ़ें- LIC ने लॉन्च किया नया प्लान! एक बार प्रीमियम देकर जिंदगी भर पाएं 12000 रुपए, साथ ही ले सकते हैं लोन

    कितना मिलेगा एरियर?
    नेशनल काउंसिल ऑफ JCM के शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि क्लास 1 के अधिकारियों का DA एरियर 11,880 रुपये से लकेर 37,554 रुपये के बीच होगा. उन्होंने कहा कि यदि लेवल-13 यानी 7वें CPC मूल वेतनमान 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये या लेवल-14 के वेतनमान के लिए गणना की जाती है तो केंद्र सरकार के एक कर्मचारी का DA बकाया 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये के बीच होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज