• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 7th pay commission: 62 लाख पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, पेंशन रकम को लेकर सरकार ने लिया ये फैसला!

7th pay commission: 62 लाख पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, पेंशन रकम को लेकर सरकार ने लिया ये फैसला!

पेंशनर्स (Pensioners)

7th pay commission: केंद्र सरकार (Central Government) के पर्सनल डिपार्टमेंट ने पेंशन जारी करने वाले बैंकों से कहा है कि वह पेंशनरों की पेंशन स्लिप को उनके मोबाइल नंबर, SMS या फिर ईमेल के जरिए भेज दें.

  • Share this:
    नई दिल्ली: 7th pay commission: पेंशनर्स (Pensioners) के लिए बड़ी राहत की खबर है. अगर आपको या आपके घर में भी किसी को केंद्र सरकार की ओर से पेंशन (Central Government Pensioner) की सुविधा मिलती है तो आपके लिए सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. केंद्र सरकार (Central Government) के पर्सनल डिपार्टमेंट ने पेंशन जारी करने वाले बैंकों से कहा है कि वह पेंशनरों की पेंशन स्लिप को उनके मोबाइल नंबर, SMS या फिर ईमेल के जरिए भेज दें, जिससे किसी को भी परेशानी न हो. इसके लिए बैंक पेंशनर्स के मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    आपको बता दें केंद्र सरकार की इस सुविधा का फायदा देश के करीब 62 लाख पेंशनरों को मिलेगा क्‍योंकि Pension Slip के लिए उन्‍हें विभाग के चक्‍कर नहीं काटने पड़ेंगे. अब वह उनके मोबाइल पर ही आसानी से उपलब्ध हो जाएगी.

    यह भी पढ़ें: PM Jan-Dhan Account: खुशखबरी! जनधन खाताधारकों को मिलेंगे 1.3 लाख रुपये, जानें कैसे?

    सोशल मीडिया का भी कर सकते हैं इस्तेमाल
    सरकार ने पेंशनरों के ईज ऑफ लिविंग (Ease of Living) के तहत यह सर्विस देने की बात कही है. इसके अलावा बैंकों को आदेश दिया गया है कि सोशल मीडिया टूल जैसे वॉट्सऐप (WhatsApp) का भी इसके लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

    जाानें आदेश में क्या कहा सरकार ने?
    सरकार की ओर से जारी किए गए आदेश के मुताबिक, बैंक पेंशनर के खाते में पेंशन क्रेडिट होने के बाद SMS या Email से उसे भेज सकते हैं. अगर पेंशनर का मोबाइल नंबर WhatsApp पर है तो उस पर भी Pension Slip भेज सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price Today: झटका! आज फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची कीमतें, चेक करें

    मंत्रालय ने कहा है कि हर महीने की पेंशन स्लिप में पेंशन की रकम और टैक्स डिडक्शन का जिक्र होना चाहिए. सेंटर ने बैंकों के इस काम को वेलफेयर एक्टिविटी मान कर पूरा करने को कहा क्योंकि इसका संबंध इनकम टैक्स, महंगाई राहत (Dearness Relief), महंगाई राहत एरियर (DR arrears) से जुड़ा है. सेंटर ने बैंकों से कहा है कि वे पेंशनर्स के लिए Ease of living सुनिश्चित करें और मोबाइल एसएमएस, ई-मेल और वॉट्सऐप का इस्तेमाल करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज