• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के DA को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानें सरकार का क्या है प्लान?

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के DA को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानें सरकार का क्या है प्लान?

7th Pay Commission

केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employees) के लिए बड़ी खबर है. कैबिनेट सचिव राजीव गौबा इस मीटिंग (7th Pay Commission) में सभी के प्वॉइंट्स को ध्यान से सुना है और इस पर विस्तार से चर्चा की गई है. केंद्रीय कैबिनेट इस पर जल्द ही कोई फैसला ले सकती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: डीए (DA) बढ़ोतरी का लंबे समय से इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employees) के लिए बड़ी खबर है. शनिवार को हुई बैठक के बाद फिलहाल अभी कोई आखिरी फैसला नहीं लिया गया है. हालांकि, मीटिंग काफी पॉजिटिव रही है. कैबिनेट सचिव राजीव गौबा इस मीटिंग (7th Pay Commission) में सभी के प्वॉइंट्स को ध्यान से सुना है और इस पर विस्तार से चर्चा की गई है. केंद्रीय कैबिनेट इस पर जल्द ही कोई फैसला ले सकती है.

    सूत्रों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, सभी मांगों पर ध्यान दिया गया है. महंगाई भत्ते को जल्द ही जारी करने की उम्मीद लगाई जा रही है. वहीं, कर्मचारियों के डीए एरियर को लेकर कुछ भी स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है. उम्मीद है कि जल्द ही इस पर भी केंद्रीय कैबिनेट की ओर से फैसला लिया जा सकता है.

    यह भी पढ़ें: Post Office की ये स्कीम कुछ ही महीनों में आपके 1 लाख को बना देगी 2 लाख, सीधे मिलेगा दोगुना फायदा, जानें कैसे?

    पीएम मोदी के सामने रखी जाएंगी डिमांड
    आपको बता दें केंद्रीय कैबिनेट जल्द अपना फैसला सुना सकती है. इस समय केंद्रीय कर्मचारियों का करीब 3 किस्तों का डीए रुका हुआ है, जिस पर सरकार को निर्णय लेना है. प्रधानमंत्री मोदी और कैबिनेट के सामने कर्मचारियों की डिमांड रखी जाएंगी. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि कौन सी कैबिनेट मीटिंग में इस पर चर्चा होगी.

    वित्त मंत्रालय ने बताया फेक
    इसके अलावा सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा था, जिसमें दावा किया गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DR) और केंद्र सरकार के पेंशनधारकों के लिए महंगाई राहत (DR) को जुलाई 2021 से फिर से शुरू किया जा रहा है. यह ऑफिस मेमोरेंडम झूठा है. ऐसा कोई OM भारत सरकार की ओर से नहीं जारी किया गया है. इस पर वित्तमंत्रालय ने कहा कि यह पूरी तरह से फेक है. उनकी तरफ से इस तरह का कोई भी कागज जारी नहीं किया गया है.



    यह भी पढ़ें: अगर आपने भी बाजार में इस दिन लगाए थे 14700 रुपये तो आज हो जाएंगे मालामाल! जानें कैसे?

    कितना बढ़ सकता है DA?
    केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government employees) को 17 फीसदी DA मिल रहा है. लेकिन, पिछले साल जनवरी 2020 में 4 फीसदी का इजाफा हुआ था. फिर जून 2020 में महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ा था. इसके अलावा जनवरी 2021 में भी DA 4 फीसदी बढ़ा है. अब महंगाई भत्ता 28 फीसदी पर पहुंच जाएगा. इससे सीधे तौर पर 52 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स को सीधा फायदा होगा. कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा. वहीं, पेंशनर्स की पेंशन में भी बढ़ोतरी हो जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज