7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, जून में होगा DA में इजाफा! जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

जून में होगा DA में इजाफा

जून में होगा DA में इजाफा

केंद्र सरकार महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी का ऐलान जून में कर सकती है. नेशनल काउंसिल-JCM-स्टाफ साइड ने इस बारे में जानकारी दी है. DA में इजाफे के बाद कर्मचारियों की सैलरी कम से कम 4 फीसदी बढ़ जाएगी.

  • Share this:

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों के सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत रुके हुए महंगाई भत्ते पर जनवरी से रोक लगी हुई है. हालांकि कर्मचारियों को इसके लिए अब और ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा. केंद्र सरकार (central govt) DA में बढ़ोतरी का ऐलान जून में कर सकती है. नेशनल काउंसिल-JCM-स्टाफ साइड ने इस बारे में जानकारी दी है. DA में इजाफे के बाद कर्मचारियों की सैलरी कम से कम 4 फीसदी बढ़ जाएगी.

JCM-स्टाफ साइड सेक्रेटरी शिवा गोपाल मिश्रा ने कहा कि केंद्र सरकार DA में बढ़ोतरी का ऐलान जून में कर सकती है. इससे बेसिक सैलरी में कम से कम 4 परसेंट का इजाफा होगा. कर्मचारियों के डीएए इजाफे को लेकर नेशनल काउंसिल लगातार वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग और डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) के अधिकारियों से बातचीत कर रहा है.

यह भी पढ़ें: बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर! इस समय बैंक में मिल रहीं सिर्फ ये 4 सुविधाएं, जानें से पहले करे चेक

विभाग के मुताबिक, देशभर में फैली कोरोना की दूसरी लहर की वजह से डीए के इजाफे में देरी हो रही है. पहले महंगाई भत्ते में इजाउा अप्रैल तक होना था, लेकिन कोरोना संकट के चलते यह अब जून तक हो सकता है.
1 जुलाई से शुरू होना है रुका DA

शिवा गोपाल मिश्रा का कहना है कि इससे केंद्रीय कर्मचारियों के 7th CPC पे मैट्रिक्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि केंद्र सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स का DA, DR जून 2021 तक फ्रीज करके रखा हुआ है. मार्च 2021 में राज्य सभा में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया था कि DA, DR बढ़ोतरियों को फिर से 1 जुलाई से शुरू कर दिया जाएगा. इसलिए अगर 1 जनवरी 2021 का DA बढ़ोतरी आज ऐलान हो भी जाता है तो ये शुरू 1 जुलाई 2021 से ही होगा.

कितना बढ़ जाएगा आपका DA?



शिवा गोपाल मिश्रा ने कहा कि DA में इजाफे की बात की जाए तो उम्मीद है कि कैलकुलेशन के हिसाब से जुलाई से दिसंबर 2020 के लिए औसत महंगाई करीब 3.5 परसेंट रही है तो इस हिसाब से इसमें करीब 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है.

यह भी पढ़ें: क्या मई महीने में आपके सेविंग्स खाते से भी कटते हैं 330 रुपये? जानें आखिर क्या है वजह

कितनी किस्ते हैं पेंडिग?

अगर पेंडिंग किस्तों की बात की जाए तो शिवा गोपाल मिश्रा ने कहा कि इस बारे में लगातार अधिकारियों से बातचीत हो रही है. जल्द ही इसका समाधान निकाला जाएगा. हमने सरकार को प्रस्ताव दिया है कि वो कर्मचारियों को DA की बकाया तीन किस्तों को अगर एक साथ देने में समर्थ नहीं हैं तो उसे कई हिस्सों में भी दे सकते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज