7th Pay Commision: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA को लेकर आई ये नई जानकारी, जानें कब बढ़ेगी सैलरी

Amazon ऐप के ज़रिए आप पे बैलेंस में 50,000 रुपये जीत सकते हैं.

नेशनल काउंसिल ऑफ JCM की फाइनेंस मिनिस्ट्री और पर्सनल एंड ट्रेनिंग डिपार्टमेंट (DoPT) के अधिकारियों के साथ बातचीत टल गई है. DA को लेकर बातचीत मई के आखिरी हफ्ते में होनी थी, लेकिन अभी तक इसको लेकर कोई बातचीत नहीं की गई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारी लंबे समय से महंगाई भत्ता मिलने का इंतजार कर रहे हैं. फिलहाल अभी कर्मचारियों को DA के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है. बता दें नेशनल काउंसिल ऑफ JCM की फाइनेंस मिनिस्ट्री और पर्सोनल एंड ट्रेनिंग डिपार्टमेंट (DoPT) के अधिकारियों के साथ बातचीत टल गई है. DA को लेकर बातचीत मई के आखिरी हफ्ते में होनी थी, लेकिन अभी तक इसको लेकर कोई बातचीत नहीं की गई है.

    नेशनल काउंसिल ऑफ JCM ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मीटिंग इस महीने होगी क्योंकि नई दिल्ली में कोविड-19 के कारण लगी बंदिशों से मीटिंग नहीं हो सकी थी. कोरोना की वजह से कर्मचारियों को DA मिलने में देरी हो रही है. केंद्र सरकार ने पिछले वर्ष की शुरुआत से बकाया DA की बकाया राशि की तीन इंस्टॉलमेंट पर इस वर्ष जून तक रोक लगा दी थी.



    यह भी पढ़ें: SBI के 44 करोड़ ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, फिर से बदल गया बैंक बंद होने का समय, चेक करें

    दूसरे या तीसरे हफ्ते में होगी मीटिंग
    JCM के सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा ने बताया मीटिंग इस महीने के दूसरे या तीसरे सप्ताह में हो सकती है. उन्होंने कहा कि इसमें देरी को नकारात्मक नहीं माना जाना चाहिए क्योंकि केंद्र सरकार के अधिकारियों की ओर से इसे लेकर अच्छे संकेत मिले हैं.

    कितनी बढ़ेगी सैलरी
    आपको बता दें कर्मचारियों को अभी 17 फीसदी की दर से DA का भुगतान होता है, आगे ये 11 फीसदी बढ़कर 28 फीसदी होने की उम्मीद है. इससे उनकी सैलरी में जबरदस्त इजाफा होगा. वहीं, कर्मचारियों को सीधे दो साल के DA का फायदा एकसाथ मिलने वाला है, क्योंकि जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसद बढ़ा था, फिर दूसरी छमाही यानी जून 2020 में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी, अब जनवरी 2021 में महंगाई भत्ता एक बार फिर 4 फीसदी बढ़ा है यानी कुल 28 फीसदी हो गया है.