होम /न्यूज /व्यवसाय /7th Pay Commission : DA में अगले साल भी होगा इजाफा, जानिए कितनी होगी महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी

7th Pay Commission : DA में अगले साल भी होगा इजाफा, जानिए कितनी होगी महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी

केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई 2022 से 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है.

केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई 2022 से 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है.

DA and HRA Hike Today- केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में साल में दो बार संसोधन किया जाता है. साल 2022 में डीए ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

जनवरी में महंगाई भत्‍ते को 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी किया था.
जुलाई में 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया था.
जनवरी में यह 42 फीसदी हो सकता है.

नई दिल्ली. केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में अगले साल भी इजाफा हो सकता है. सरकार अगली साल की शुरुआत में ही कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (DA) में बढ़ोतरी कर सकती है. महंगाई भत्‍ते में सरकार हर साल दो बार बढ़ोतरी करती है. केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई 2022 से 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. डीए में बढ़ोतरी अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आंकड़ों के आधार पर होती है. कर्मचारियों को सरकार डीए देती है, वहीं पेंशनर्स को महंगाई राहत (DR) दिया जाता है.

महंगाई भत्‍ते में अब अगल संसोधन जनवरी 2023 में होगा. जुलाई से सितंबर तक के महंगाई के आंकड़े चुके हैं और नवंबर अंत में में अक्टूबर के की महंगाई दर का भी पता चल जाएगा. जानकारों का कहना है कि कर्मचारियों के डीए में अगले साल सरकार 4 फीसदी इजाफा कर सकती है. इस तरह महंगाई भत्‍ता बढ़कर 42 फीसदी हो सकता है. पिछले महीने रिटेल और थोक महंगाई में कमी देखी गई. लेकिन, ग्लोबल इन्फ्लेशन अभी भी काफी ऊपर बनी हुई है. इसका असर अभी बना रह सकता है.

ये भी पढ़ें-   Air India ने तय किया महिला क्रू मेंबर्स के लिए बिंदी का साइज और झुमके का स्‍टाइल

2 बार में 7 फीसदी बढ़ोतरी
साल, 2022 में सरकार ने दो बार में सरकारी कर्मचारियों के डीए में 7 फीसदी की बढ़ोतरी कर चुकी है. जनवरी में महंगाई भत्‍ते को 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी किया था. इस तरह सरकार ने डीए में 3 फीसदी का इजाफा किया. जुलाई में सरकार ने डीए में 4 फीसदी की वृद्धि की और इसे 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया. सरकार के इस कदम से 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनर्स फायदा पहुंचा.

ये भी पढ़ें-   Twitter के ऑफिस से मिली खास टी-शर्ट पर हंसे एलन मस्‍क, तो लोगों ने सुनाई खरी-खोटी

50 फीसदी होते ही होगा बेसिक सैलरी में मर्ज
कर्मचारियों के लिए हर छह महीने में महंगाई भत्ते का रिविजन होता है. लेकिन, 7वें वेतन आयोग के तहत इसमें एक शर्त जोड़ी गई है. वह ये है कि जब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी को पार करेगा तो इसका विलय कर्मचारी की बेसिक वेतन में कर दिया जाएगा. 50 फीसदी होने पर महंगाई भत्ते के रूप में कर्मचारियों को जो पैसा मिल रहा होगा, उसे मूल वेतन में जोड़ दिया जाएगा और रिवाइज्ड सैलरी भत्ते के पैसे ही मिलेगी.

Tags: 7th pay commission, Business news in hindi, DA, DA hike, Employment News

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें