होम /न्यूज /व्यवसाय /

DA Hike : इस राज्‍य ने महंगाई भत्‍ते में किया इजाफा, जानिए कितना बढ़ा DA और कब से होगा लागू

DA Hike : इस राज्‍य ने महंगाई भत्‍ते में किया इजाफा, जानिए कितना बढ़ा DA और कब से होगा लागू

सातवें और छठे वेतन आयोग के तहत क्रमश: 6% और 15% की बढ़ोतरी की गई है.

सातवें और छठे वेतन आयोग के तहत क्रमश: 6% और 15% की बढ़ोतरी की गई है.

राज्‍य सरकार के इस कदम से राजकोष पर सालाना 2,160 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ जाएगा. गौरतलब है पिछले दिनों ही मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल से कर्मचारी संगठनों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की थी. कर्मचारी संगठनों ने डीए (DA) में 12 फीसदी बढ़ोतरी करने की मांग की थी

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

कर्मचारी संगठनों ने डीए (DA) में 12 फीसदी बढ़ोतरी करने की मांग की थी.
राज्‍य सरकार के इस कदम से राजकोष पर सालाना 2,160 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा.
सरकार के फैसले से छत्तीसगढ़ के 3.8 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा.

नई दिल्‍ली. छत्तीसगढ़  के सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्‍छी खबर है. राज्‍य सरकार ने अपने कर्मचारियों-पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance)  में 6 फीसदी की बढ़ोतरी की है. सरकार के फैसले से छत्तीसगढ़ के 3.8 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा. छत्तीसगढ़ में अब राज्य सरकार के कर्मचारियों का डीए (DA) अब बढ़कर 28% हो गया है.

मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर डीए में वृद्धि की जानकारी दी है. ट्वीट में कहा गया है कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को मई 2022 से सातवें वेतन आयोग के तहत 22% और छठे वेतन आयोग के तहत 174% डीए मिल रहा था. रिविजन के बाद सातवें और छठे वेतन आयोग के तहत क्रमश: 6% और 15% की बढ़ोतरी की गई है। 1 अगस्त, 2022 से कर्मचारियों को 28% और 189% DA मिलेगा.

7th pay commission, DA, DA hike, DA hike latest news, 7th pay commission latest update in hindi, महंगाई भत्‍ता, महंगाई भत्‍ते में बढोतरी

मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर डीए में वृद्धि की जानकारी दी है.

खजाने पर पड़ेगा 2,160 करोड़ रुपये का बोझ  
राज्‍य सरकार के इस कदम से राजकोष पर सालाना 2,160 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ जाएगा. गौरतलब है पिछले दिनों ही मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल से कर्मचारी संगठनों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की थी. कर्मचारी संगठनों ने डीए में 12 फीसदी बढ़ोतरी करने की मांग की है. हालांकि, अब सरकार ने डीएम में 6 फीसदी की ही बढ़ोतरी की है.

गुजरात सरकार ने भी बढ़ाया है महंगाई भत्‍ता
गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग के तहत डीए में 3% की बढ़ोतरी की घोषणा की थी. गुजरात में यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2022 से लागू होगी.  महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से 9.38 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा. कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी से राज्य सरकार का वित्तीय बोझ सालाना लगभग 1,400 करोड़ रुपये बढ़ जाएगा. गुजरात सरकार के कर्मचारियों का डीए 3 प्रतिशत बढ़ाया गया है. पटेल ने कहा कि यह बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2022 से लागू मानी जाएगी. यानी, सरकारी कर्मचारियों को सात महीने का एरियर भी मिलेगा. गुजरात सरकार इस साल 2 बार डीए में बढ़ोतरी कर चुकी है.

Tags: 7th pay commission, Business news, DA, DA hike

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर