होम /न्यूज /व्यवसाय /सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, 25 हजार रुपये तक बढ़ी सैलरी, देखें डिटेल्स

सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, 25 हजार रुपये तक बढ़ी सैलरी, देखें डिटेल्स

यह बढ़ोतरी एक अप्रैल से लागू हो जाएगी. फिलहाल ही यह फैसला मध्य प्रदेश में लिया गया है. यहां राज्य सरकार ने कर्मचारियों के वेतन में 11 फीसदी का इजाफा किया है.

यह बढ़ोतरी एक अप्रैल से लागू हो जाएगी. फिलहाल ही यह फैसला मध्य प्रदेश में लिया गया है. यहां राज्य सरकार ने कर्मचारियों के वेतन में 11 फीसदी का इजाफा किया है.

यह बढ़ोतरी एक अप्रैल से लागू हो जाएगी. फिलहाल ही यह फैसला मध्य प्रदेश में लिया गया है. यहां राज्य सरकार ने कर्मचारियों ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. राज्य सरकार के कर्मचारियों (Government Employees) के लिए अच्छी खबर है. सरकार एक अप्रैल से लाखों कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance DA) बढ़ाने जा रही है. यह बढ़ोतरी एक अप्रैल से लागू हो जाएगी. फिलहाल ही यह फैसला मध्य प्रदेश में लिया गया है. यहां राज्य सरकार ने कर्मचारियों के वेतन में 11 फीसदी का इजाफा किया है.

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. अब डीए 11 फीसदी बढ़कर 31 फीसदी हो गया है. इससे पहले राज्य सरकार के कर्मचारियों को उनकी बेसिक सैलरी (basic salary) का 20 फीसदी डीए मिल रहा था.

किसानों को बड़ा झटका! उर्वरक की कीमतों में हो रही है तेजी से बढ़ोतरी, जानें वजह

7 लाख कर्मचारियों को मिलेगा फायदा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना काल में सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता नहीं बढ़ाया गया था. अब इसे बढ़ाकर 31 फीसदी कर किया जा रहा है. कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता अप्रैल से मिलना शुरू हो जाएगा. सरकार के फैसले का लगभग 7 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा.

25 हजार तक बढ़ जाएगा वेतन
डीए बढ़ने के बाद मध्य प्रदेश में राज्य सरकार कर्मचारियों का मासिक वेतन दो हजार से लेकर 25 हजार तक बढ़ जाएगा. इससे सरकार पर वित्त वर्ष 2022-23 में छह हजार करोड़ रुपये का भार बढ़ेगा. राज्य सरकार ने पिछले वर्ष दिवाली पर डीए 12% से बढ़ाकर 20% कर दिया था. वहीं सरकार ने सफाई कर्मियों को 150 रुपए महीने जोखिम भत्ता देने का निर्णय लिया है.

PM Kisan: अप्रैल के पहले हफ्ते में आ सकती है पीएम किसान की अगली किस्त, ये 4 डॉक्युमेंट हैं जरूरी

34 फीसदी मिलेगा डीए
केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए भी जल्द मिलने का अनुमान है. यदि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए में 3 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान करती है तो कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से अलाउंस मिलेगा. वर्तमान में उन्हें बेसिक सैलरी का 31 फीसदी डीए मिल रहा है. इन कर्मचारियों को मार्च की सैलरी के साथ पिछले दो महीने का एरियर भी मिल सकता है. महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी का फायदा 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा.

Tags: 7th pay commission, Business news, Central Government employees, Dearness allowance

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें