होम /न्यूज /व्यवसाय /7th Pay Commission: महंगाई भत्‍ता 31% हुआ तो सरकारी कर्मचारियों के वेतन में होगी ₹20484 तक की वृद्धि, जानें कैसे

7th Pay Commission: महंगाई भत्‍ता 31% हुआ तो सरकारी कर्मचारियों के वेतन में होगी ₹20484 तक की वृद्धि, जानें कैसे

केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में 3 फीसदी का ऐलान कर सकती है.

केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में 3 फीसदी का ऐलान कर सकती है.

केंद्र सरकार ने जुलाई 2021 का महंगाई भत्ता (DA) अभी तय नहीं किया है. हालांकि, जनवरी से मई 2021 के कंज्‍यूमर प्राइस इंडे ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्‍ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) केंद्रीय कर्मचारियों को फिर खुशखबरी देने की तैयारी कर रही है. उम्‍मीद की जा रही है कि जल्‍द ही सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) के लिए महंगाई भत्ता और पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत में बढ़ोतरी (DA & DR Hike) का ऐलान किया जा सकता है. इससे 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स (Pensioners) को फायदा मिलेगा. बता दें कि केंद्र सरकार ने हाल में डीए 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी करने का ऐलान किया था. इससे पहले कोरोना संकट के चलते सरकार ने पिछले साल डीए को जून 2021 तक अस्‍थायी तौर पर रोक दिया था.

    दीपावली तक होगी डीए में 3 फीसदी वृद्धि!
    केंद्र सरकार ने जुलाई 2021 का महंगाई भत्ता अभी तय नहीं किया है. हालांकि, जनवरी से मई 2021 के कंज्‍यूमर प्राइस इंडेक्‍स (AICPI) के आंकड़ों से पता चलता है कि इसमें 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है. अगर ऐसा हुआ तो महंगाई भत्ता 31 फीसदी पर पहुंच जाएगा. बताया जा रहा है कि केंद्र दशहरे या दिवाली के आसपास डीए में बढ़ोतरी की घोषणा कर देगा. अभी महंगाई भत्ता पिछले साल के मुकाबले कुल 11 फीसदी बढ़ चुका है. सरकार ने जुलाई 2021 से इसे 28 फीसदी कर दिया है. अब जून 2021 में अगर यह 3 फीसदी बढ़ता है तो महंगाई भत्ता 31 फीसदी पर पहुंच जाएगा. ऐसे में अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 50,000 रुपये है तो उसे 15,500 रुपये डीए मिलेगा.

    ये भी पढ़ें- Auto Loan पर ली है 8 लाख रुपये की कार तो चुकाने पड़ेंगे ₹10.47 लाख, समझें 8% ब्‍याज दर पर पूरी कैलकुलेशन

    कैसे होगी सालाना वेतन में वृद्धि की गणना
    किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी अगर 56,900 रुपये है तो नये महंगाई भत्ता यानी 31 फीसदी के तहत 17,639 रुपये प्रति महीने डीए मिलेगा. वहीं, 28 फीसदी की दर से 15,932 रुपये प्रति माह होगा यानी कुल 1,707 रुपये प्रति माह महंगाई भत्‍ता बढ़ेगा. इस तरह वेतन में कुल इजाफा 20,484 रुपये सालाना होगा. बता दें कि महंगाई भत्ता कर्मचारी की बेसिक सैलरी का निश्चित हिस्सा होता है. देश में महंगाई के असर को कम करने के लिए सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देती है. इसे समय-समय पर बढ़ाया जाता है. पेंशनर्स को महंगाई राहत के तौर पर यह लाभ मिलता है.

    Tags: Central Government employees, Dearness allowance, Employees salary, Government Employees, Pensioners, Salary hike

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें