• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 7th Pay Commission: जुलाई 2021 में ही बढ़ेगा महंगाई भत्‍ता! पीएम नरेंद्र मोदी दे सकते हैं DA बढ़ाने की मंजूरी

7th Pay Commission: जुलाई 2021 में ही बढ़ेगा महंगाई भत्‍ता! पीएम नरेंद्र मोदी दे सकते हैं DA बढ़ाने की मंजूरी

सरकारी कर्मचारियों को जुलाई 2021 का वेतन बढ़े हुए डीए के साथ मिल सकता है.

सरकारी कर्मचारियों को जुलाई 2021 का वेतन बढ़े हुए डीए के साथ मिल सकता है.

केंद्र ने जनवरी 2020 के लिए महंगाई भत्‍ते (DA) को 4 फीसदी बढ़या था. इसी साल 3 फीसदी और बढ़ोतरी की गई. फिर जनवरी 2021 में डीए 4 फीसदी बढाया गया. हालांकि, सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को डीए 17 फीसदी की दर से ही मिल रहा था. अब जुलाई में लाखों कर्मचारियों को डीए में वृद्धि का फायदा मिल सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. केंद्र लाखों सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को जुलाई 2021 में बड़ी खुशखबरी दे सकता है. दरअसल, सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में जुलाई के महीने में ही 3 फीसदी वृद्धि (Dearness Allowance Hike) की जा सकती है. दूसरे शब्‍दों में कहें तो कर्मचारियों को जुलाई महीने का वेतन डीए बढ़ोतरी के साथ मिलेगा. माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) जल्द ही बढ़े डीए को मंजूरी दे सकते हैं. जनवरी 2021 से मई 2021 का ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) आने वाला है. उम्मीद की जा रही है कि केंद्र इस डाटा को ध्यान में रखते हुए डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी जुलाई 2021 के वेतन से ही कर सकता है.

    सितंबर में मिलेगा 31 फीसदी महंगाई भत्‍ता
    केंद्र सरकार ने जनवरी 2020 के लिए महंगाई भत्‍ते को 4 फीसदी बढ़या था. फिर इसी साल 3 फीसदी और बढ़ोतरी की गई. इसके बाद जनवरी 2021 में डीए को 4 फीसदी बढाया गया था. हालांकि, कर्मचारियों को डीए पुरानी 17 फीसदी की दर से ही मिल रहा था. कोरोना संकट के कारण बढ़े डीए को रोक दिया गया. माना जा रहा है कि सरकार जून 2021 के लिए डीए की घोषणा जुलाई में कर सकती है. अब ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के डाटा के बाद केंद्र डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकता है. केंद्रीय कर्मचारियों को सितंबर 2021 की सैलरी में 31 फीसदी डीए मिल सकता है.

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोने में गिरावट से बना खरीदारी का मौका, चांदी भी हुई सस्‍ती, चेक करें लेटेस्‍ट रेट्स

    डीए और डीआर पर केंद्र ने लगाई थी रोक
    नेशनल काउंसिल ऑफ जॉइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (JCM) केंद्र सरकार के कर्मचारियों की संस्था है. केंद्रीय कर्मचारियों की डीए की तीन किस्तें मिलनी अभी बाकी हैं. कोरोना संकट के कारण सरकार ने डीए फ्रीज कर दिया था. साथ ही पूर्व कर्मचारियों के महंगाई राहत (DR) की किस्तों का भुगतान भी नहीं हुआ. कर्मचारियों और पेंशनर्स का 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 का डीए व डीआर लंबित है. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 को मिलने वाले डीए पर रोक लगाई गई थी. केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 17 फीसदी डीए मिलता है. वित्त मंत्रालय ने जून 2021 तक 50 लाख से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में वृद्धि पर रोक लगाने पर सहमति जताई थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज