Home /News /business /

7th Pay Commission: वित्त मंत्रालय ने सरकारी कर्मियों के लिए 31 फीसदी महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2021 से किया लागू

7th Pay Commission: वित्त मंत्रालय ने सरकारी कर्मियों के लिए 31 फीसदी महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2021 से किया लागू

वित्‍त मंत्रालय ने बताया, सशस्‍त्र बलों और रेलवे कर्मचारियों के डीए बढ़ोतरी को लेकर अलग से आदेश जारी होगा.

वित्‍त मंत्रालय ने बताया, सशस्‍त्र बलों और रेलवे कर्मचारियों के डीए बढ़ोतरी को लेकर अलग से आदेश जारी होगा.

7th Pay Commission: वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले व्यय विभाग (Department of Expenditure) ने 25 अक्टूबर 2021 को कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) 1 जुलाई 2021 से मूल वेतन के मौजूदा 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. केंद्र की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) ने केंद्रीय कर्मचारियों को दीवाली (Diwali 2021) का तोहफा दे दिया है. दरअसल, वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने कहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को मूल वेतन के 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया गया है और ये 1 जुलाई 2021 से प्रभावी (DA Implemented) हो गया है.

    वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले व्यय विभाग (Department of Expenditure) ने कहा कि मूल वेतन का मतलब 7वें वेतन आयोग के अनुसार मिलने वाला वेतन है. इसमें कोई अन्य विशेष वेतन या भत्ता शामिल नहीं है. व्यय विभाग ने 25 अक्टूबर 2021 को जारी कार्यालय ज्ञापन में कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2021 से मूल वेतन (Basic Salary) के मौजूदा 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें- सरकारी कर्मियों के लिए दीवाली का तोहफा! अक्‍टूबर के वेतन में मिलेंगे 3 भत्‍ते, जानें कितनी ज्‍यादा मिलेगी Salary

    सशस्‍त्र बलों-रेल कर्मियों के लिए अलग से जारी होगा आदेश
    डीए में यह बढ़ोतरी रक्षा सेवाओं (Defence Services) से वेतन पाने वाले असैन्य कर्मचारियों पर भी लागू होगी. वहीं, सशस्त्र बलों के कर्मियों (Armed Forces) और रेलवे कर्मचारियों (Railway Employees) के संबंध में रक्षा व रेल मंत्रालय अलग से आदेश जारी करेंगे. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले हफ्ते सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) को 3 फीसदी बढ़ाने की मंजूरी दे दी थी.

    ये भी पढ़ें- Bank Holidays: नवंबर 2021 में 17 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले देखें छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट

    डीए बढ़ोतरी से राजकोष पर पड़ेगा 9,488 करोड़ का भार
    केंद्र सरकार के इस फैसले से करीब 47.14 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों (Pensioners) को सीधा फायदा होगा. बता दें कि मोदी सरकार ने इस साल जुलाई में ही महंगाई भत्‍ते की दर 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दी थी. अब इसमें एक बार फिर तीन फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. इससे सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए की दर 31 फीसदी हो गई है. केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Thakur) ने हाल में बताया था कि महंगाई भत्ते और महंगाई राहत के कारण राजकोष पर कुल 9,488.70 करोड़ रुपये का असर होगा.

    ये भी पढ़ें- Good News: बढ़ रहे हैं नौकरियों के मौके, 2021 की तीसरी तिमाही में दिख रहा 14% इजाफा

    कितना बढ़कर आएगा डीए?
    अगर आपकी बेसिक सैलेरी 18,000 रुपये है तो आपको अभी 28 फीसदी की दर से 5,030 रुपये डीए मिल रहा है. अब इसमें 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है. अब 31 फीसदी की दर पर आपको 5,580 रुपये डीए मिलेगा. दूसरे शब्‍दों में कहें तो कर्मचारियों का 18000 रुपये बेसिक वेतन होने पर 540 रुपये का इजाफा डीए में होगा. आपका बेसिक वेतन जितना ज्यादा होगा डीए भी उतना ही ज्यादा आएगा.

    Tags: 7th pay commission, Central Government employees, Dearness allowance, Finance ministry, Government Employees, Modi government, Salary hike

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर