होम /न्यूज /व्यवसाय /7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, बढ़ सकता है Fitment Factor, ₹8,000 बढ़ेगी सैलरी!

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, बढ़ सकता है Fitment Factor, ₹8,000 बढ़ेगी सैलरी!

शिकायत में बताया गया कि भिवानी रोड पर सड़क हादसे की सूचना शहर थाना पुलिस में भी दर्ज नहीं है. (सांकेतिक फोटो)

शिकायत में बताया गया कि भिवानी रोड पर सड़क हादसे की सूचना शहर थाना पुलिस में भी दर्ज नहीं है. (सांकेतिक फोटो)

7th Pay Commission: वर्तमान में कर्मचारियों को 2.57 फीसदी के आधार पर फिटमेंट फैक्टर के तहत वेतन मिल रहा है. अगर इसे बढ़ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

3 अगस्त को होने वाली कैबिनेट बैठक में फिटमेंट फैक्टर पर फैसला संभव
लंबे समय से हो रही है फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग
न्यूनतम वेतन में महीने में 8 हजार रुपये की बढ़ोतरी संभव

नई दिल्ली. केंद्र सरकार के कर्मचारियों (Central Government Employees) को जल्द तोहफा मिल सकता है. सरकार जल्द ही फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर अपनी मंजूरी दे सकती है. सरकार की 3 अगस्त को होने वाली कैबिनेट बैठक में इस पर फैसला हो सकता है.

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, अगर सरकार इस पर मुहर लगाती है तो 1 सितंबर, 2022 से कर्मचारियों को सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. कर्मचारियों का न्यूनतम बेसिक वेतन 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगा. इस तरह महीने में 8 हजार रुपये और सालाना 96 हजार रुपये सैलरी बढ़ जाएगी.

बढ़ेगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी
वर्तमान में कर्मचारियों को 2.57 फीसदी के आधार पर फिटमेंट फैक्टर के तहत वेतन मिल रहा है. अगर इसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी किया जाता है तो कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में महीने में 8 हजार रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी. बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के लिए फिटमेंट फैक्टर का ही इस्तेमाल होता है. अगर मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाती है तो कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन यानी बेसिक सैलरी बढ़ जाएगी.

ये भी पढ़ें- कर्मचारियों के लिए अब नहीं बनेगा वेतन आयोग! नए फॉर्मूले पर काम कर रही सरकार, अब किस आधार पर बढ़ेगा वेतन?

लंबे समय से हो रही है फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग
उल्लेखनीय है कि केंद्र और राज्य कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनके फिटमेंट फैक्टर को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी कर दिया जाए. इसका मतलब हुआ कि केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगा.

बढ़ जाएंगे सभी भत्ते
अगर बेसिक पे 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाता है तो कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ जाएगा. अगर आपका न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये है तो भत्तों को छोड़कर 2.57 फिटमेंट फैक्टर के मुताबिक 46,260 (18000*2.57) मिलेंगे. अगर फिटमेंट फैक्टर 3.68 हो जाती है तो आपकी सैलरी 95,680 रुपये (26000*3.68) होगी.

Tags: 7th pay commission, Central Government employees

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें