होम /न्यूज /व्यवसाय /7th Pay Commission: कर्मचारियों को जल्‍द मिलेगी एक और अच्‍छी खबर, DA एरियर की घोषणा जल्द!

7th Pay Commission: कर्मचारियों को जल्‍द मिलेगी एक और अच्‍छी खबर, DA एरियर की घोषणा जल्द!

सरकार ने डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करके इसे 38 फीसदी कर दिया है.

सरकार ने डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करके इसे 38 फीसदी कर दिया है.

केंद्रीय कर्मचारियों को अब भी 18 महीने के डीए एरियर (DA Arear) का इंतजार है. पहले उम्‍मीद की जा रही थी कि सरकार डीए में ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कर्मचारियों को अभी 18 महीने के डीए एरियर का इंतजार है.
केंद्रीय कर्मचारियों को कोरोना काल में डीए नहीं दिया गया था.
18 महीने के डीए एरियर को लेकर कोई घोषणा जल्‍द हो सकती है.

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार ने पिछले महीने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए (Dearness Allowance) को बढ़ा दिया था. सरकार ने डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करके इसे 38 फीसदी कर दिया है. सरकार के इस कदम से 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनर्स फायदा पहुंचा है. डीए की बढ़ी हुई रकम इस साल जुलाई से ही मान्‍य होगी.

हालांकि, कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी का तोहफा तो मिल गया है, परंतु कर्मचारियों की एक आस अभी तक पूरी नहीं हुई है. कर्मचारियों को अभी 18 महीने के डीए एरियर का इंतजार है. पहले उम्‍मीद की जा रही थी कि सरकार डीए में वृद्धि की घोषणा के साथ ही डीए एरियर को कर्मचारियों के अकाउंट में डालने की तारीखों का भी ऐलान कर देगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. केंद्रीय कर्मचारियों को कोरोना काल में डीए नहीं दिया गया था. वहीं, 18 महीनों का डीए बकाया है.

ये भी पढ़ें- EPFO: पीएफ UAN का ऑनलाइन लगाया जा सकता है पता, ईपीएफओ ने बताया तरीका

कब मिलेगा एरियर? 
मनीकंट्रोल की एक खबर के मुताबिक, सरकारी कर्मचारियों के 18 महीने के डीए एरियर को लेकर जल्‍द घोषणा हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार दिवाली के बाद डीए एरियर पर फैसला ले सकती है. हालांकि, सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है. सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक कर्मचारियों का डीए नहीं बढ़ाया था. उस दौरान का डीए नहीं दिया गया. अब देश में कोरोना का प्रभाव काफी कम हो गया है. अब सरकार के 4 फीसदी डीए बढ़ाने के बाद एक बार फिर रुके हुए डीए के मिलने की उम्मीद जग गई है.

ये भी पढ़ें- Indian Railways:  दिवाली व छठ पूजा पर घर जाने वालों को रेलवे की सौगात, इन 358 ट्रेनों में कन्‍फर्म टिकट, जानें सबकुछ

मेमोरेंडम हुआ जारी
केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) की रिवाइज दरों के लिए ऑफिस मेमोरेंडम (Office Memorandum) 3 अक्टूबर 2022 को वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग (DOE) ने जारी कर दिया है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ते की दर 1 जुलाई 2022 से मूल वेतन के 34% से बढ़ाकर 38% कर दी गई है.

महंगाई भत्ते की गणना बेसिक वेतन के आधार पर होती है. 4 फीसदी डीए बढ़ने के बाद इस बार वेतन में भी  बढ़ोतरी होगी. मान लीजिए किसी कर्मचारी का मूल वेतन 40 हजार रुपये है, तो 4 फीसदी डीए बढ़ने के बाद उनके वेतन में हर महीने 1,600 रुपये का इजाफा होगा. इस तरह, सालभर में कुल वेतन वृद्धि 19,200 रुपये हो जाएगी.

Tags: 7th pay commission, Business news, Business news in hindi, DA hike, Dearness allowance, Salary hike

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें