Home /News /business /

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने दिया झटका! जुलाई में नहीं बढ़ेगा TA, जानें अब कब बढ़ेगी सैलरी!

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने दिया झटका! जुलाई में नहीं बढ़ेगा TA, जानें अब कब बढ़ेगी सैलरी!

7th Pay Commission

7th Pay Commission

7th Pay Commission: सरकार ने महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) और यात्रा भत्ता (Travel Allowance) बढ़ाने के फैसले को अभी टाल दिया है. इसको जुलाई 2021 में नहीं बढ़ाया जाएगा.

    नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बुरी खबर है... अगर आप भी महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) और यात्रा भत्ता (Travel Allowance) बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं तो अब आपको इसके लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा. कोरोना काल में सरकार ने TA और DA (7th Pay Commission) में इजाफे करने के फैसले को अभी टाल दिया है. फिलहाल सभी कर्मचारियों को पुरानी दरों के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार के कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता एक जुलाई 2021 तक नहीं बढ़ाया जाएगा.

    कुछ दिन पहले वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बारे में जानकारी दी थी कि सभी केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जुलाई 2021 तक बढ़ा दिया जाएगा. मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, सरकार ने फिलहाल कोरोना काल में किसी भी तरह की बढ़ोत्तरी से साफ मना कर दिया है. यानी इस साल जुलाई में भत्ते में इजाफा नहीं होगा.

    यह भी पढ़ें: कोरोना संकट में भारत की मदद के लिए आगे आए Google के सुंदर पिचाई, 135 करोड़ रुपये के राहत कोष का किया ऐलान

    इस समय मिलता है 17 फीसदी DA
    आपको बता दें इस समय केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी डीए दिया जा रहा, जिसको बढ़ाकर 28 फीसदी करने की खबरें आ रही थीं. बता दें पहले खबर आ रही थी कि केंद्र सरकार जुलाई 2021 में इस भत्ते को बढ़ाकर 28 फीसदी कर देगी.

    साथ में बढ़ते हैं TA और DA
    इसके अलावा सरकार के प्रावधान के मुताबिक, कर्मचारियों का ट्रैवल अलाउंस भी डीए के साथ में ही बढ़ाया जाता है. डीए और टीए में इजाफे के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा हो जाएगा.

    इतने बढ़ने वाला था DA
    आपको बता दें पहले खबर आ रही थी कि डीए में इजाफा करने से कर्मचारियों के वेतन में अच्छी खासी बढ़ोतरी हो जाएगी. वर्तमान समय की बात करें तो इस समय DA बेसिक सैलरी का 17 फीसदी है. जब इसमें बढ़ोतरी 17 से 28 फीसदी (17+3+4+4) होगी तो सैलरी में काफी इजाफा होगा, लेकिन कोरोना महामारी के कारण केंद्र सरकार ने बढ़ोतरी को जून 2021 तक फ्रीज कर दिया है.

    यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने की कीमत में हल्की तेजी, खरीदारी से पहले चेक करें 10 ग्राम का भाव

    35 लाख कर्मचारियों को होता फायदा
    डीए में इजाफे का लाभ देश के लगभग 35 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के अलावा सभी राज्य के कर्मचारियों तथा पेंशनर्स को मिलेगा. सूत्रों का कहना है कि जनवरी 2020 से DA फ्रीज है ऐसे में इस बढ़ोतरी का लाभ जुलाई 2021 की सैलरी में मिलने की उम्मीद थी.undefined

    Tags: 7th pay commission, Business news in hindi, Central government, Dearness allowance, Modi government

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर