Home /News /business /

18 Month DA Arrear Update: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगा तोहफा! बैंक अकाउंट में आएंगे 2 लाख रुपये

18 Month DA Arrear Update: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगा तोहफा! बैंक अकाउंट में आएंगे 2 लाख रुपये

डीए एरियर का मामला 18 महीने से फंसा हुआ है.

डीए एरियर का मामला 18 महीने से फंसा हुआ है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को अपने महंगाई भत्ते के एरियर (DA Arrears) का इंतजार है. उनकी ये मुराद जल्द पूरी हो सकती है.

नई दिल्ली. केंद्र सरकार के कर्मचारियों (Government Employee) को जल्दी ही नए साल का बंपर तोहफा मिलने जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार इन कर्मचारियों के 18 महीने के पेंडिंग डीए (Pending DA) को जल्द क्लियर करने वाली है. महंगाई भत्ते के एरियर (DA Arrears) पर केंद्रीय कैबिनेट की अगली बैठक में फैसला हो सकता है. अगर 18 महीने का पेंडिंग डीए का भुगतान किया गया तो कई सरकारी कर्मचारियों के खाते में 2 लाख रुपये से भी ज्यादा मिल सकते हैं.

वित्त मंत्रालय, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग और व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ जेसीएम (JCM) की जल्द ही बैठक होगी. इसमें डीए एरियर के एकमुश्त पेमेंट पर चर्चा होने की संभावना है. लेवल-1 के कर्मचारियों का डीए बकाया 11,880 रुपये से 37,000 रुपये के बीच होगा. वहीं, लेवल-13 के कर्मचारियों को 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये डीए एरियर के तौर पर मिलेगा. संसद के मानसून सत्र में केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया कि डीए बहाल किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- HDFC Bank Vs SBI Vs Kotak Mahindra Bank Vs ICICI Bank: एफडी दरों में बढ़ोतरी का दौर शुरू, चेक करें लेटेस्ट रेट्स

DA के साथ HRA में भी इजाफे का ऐलान संभव
दूसरी ओर, केंद्रीय कर्मचारियों के डीए के साथ ही उनके हाउस रेंट अलाउंस यानी एचआरए (House Rent Allowance – HRA) में भी बढ़ोतरी की जा सकती है. अभी कर्मचारियों को 31 फीसदी डीए मिल रहा है, लेकिन यह बढ़कर 34 फीसदी हो सकता है. जुलाई 2021 में डीए बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया गया था. उस दौरान एचआरए भी रिवाइज हो गया था. अभी शहरी कैटेगरी के हिसाब से एचआरए की दर 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी है. बीते अक्टूबर में सरकार ने डीए को 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें- Reliance Retail Q3 Results: ग्रॉस रेवेन्यू में रिकॉर्ड इजाफा, 52.5 फीसदी बढ़कर 57714 करोड़ रुपये रहा

उल्लेखनीय है कि सरकार ने साल 2015 में एक मेमोरेंडम जारी कर कहा था कि एचआरए को बढ़ते डीए के साथ समय-समय पर रिवाइज किया जाएगा. बताया जा रहा है कि हाउस रेंट अलाउंस में अगला रिविजन 3 फीसदी का होगा.

Tags: 7th pay commission, DA hike, Dearness allowance, Government Employee, Salary hike

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर