• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के DA में हुई बढ़ोत्तरी, जानिए किस-किस राज्य के कर्मचारियों की सैलरी में होगा इजाफा?

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के DA में हुई बढ़ोत्तरी, जानिए किस-किस राज्य के कर्मचारियों की सैलरी में होगा इजाफा?

इन राज्यों ने भी बढ़ाया महंगाई भत्ता (Dearness Allowance- DA)

इन राज्यों ने भी बढ़ाया महंगाई भत्ता (Dearness Allowance- DA)

7th Pay Commission: केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance- DA) और महंगाई राहत (DR) को जुलाई महीने की शुरुआत में ही बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. सरकार के कदमों पर चलते हुए अब इन राज्यों ने भी महंगाई भत्ते को बढ़ा दिया है. 

  • Share this:

    नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance- DA) और महंगाई राहत (DR) को जुलाई महीने की शुरुआत में ही बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. इसके अलावा सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को भी बढ़ा दिया है. यह 1 जुलाई से लागू होगा यानी जुलाई 2021 से केंद्रीय केंद्रीय कर्मचारियों को डबल फायदा मिल सकता ह. इस कदम से केंद्र सरकार के करीब 48.34 लाख कर्मचारियों तथा 65.26 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा. केंद्र सरकार के कदमों पर चलते हुए अब इन राज्यों ने भी महंगाई भत्ते को बढ़ा दिया है.

    जानें कितना मिलेगा DA?
    आपकी सैलरी कितनी बढ़ेगी यह जानने के लिए आपको अपनी बेसिक सैलरी चेक करनी चाहिए. साथ ही इसके बाद अपने मौजूदा DA की जांच करें. फिलहाल यह 17 फीसदी है जो DA बहाली के बाद 28% तक जाएगा. इसलिए मासिक DA 11% बढ़ जाएगा. इसलिए, केंद्र सरकार के कर्मचारी का डीए 1 जुलाई 2021 से उनके मूल वेतन के 11% तक बढ़ जाएगा.

    ये भी पढ़ें: Hit and Run: रोड एक्सीडेंट में मुआवजा की राशि 25 हजार से बढ़ाकर होगी 2 लाख रुपये, जानिए क्या है सरकार का प्लान?

    इस लिस्ट में किस-किस राज्य ने कितनी की DA में बढ़ोत्तरी

    1. उत्तर प्रदेश
    उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार ने भी महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. राज्य सरकार के इस फैसले से 16 लाख सरकारी कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा. सरकारी कर्मचारियों को 28 फीसदी की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता जल्द मिल सकता है.

    2. जम्मू कश्मीर
    जम्मू-कश्मीर सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता (DA) 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई से लागू होगा.

    3. झारखंड
    झारखंड की सरकार ने भी DA 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था. उससे पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA बढ़ाने का ऐलान किया था.

    4. कर्नाटक
    कर्नाटक सरकार (Karnataka government) ने भी महंगाई भत्ते (DA) की अतिरिक्त किस्‍तें जारी करने का एलान किया. राज्य सरकार ने महंगाई भत्ते को जनवरी 2020 से जून 2021 की अवधि के लिए मौजूदा 11.25 फीसदी से संशोधित करके 21.5 फीसदी कर दिया.

    ये भी पढ़ें: PM Svanidhi Yojana: रेहड़ी-पटरी वालों को सरकार दे सकती है खुशखबरी, व्यवसाय शुरू करने के लिए मिलेंगे 10,000 रुपये कैश

    5. राजस्थान
    राजस्‍थान सरकार ने भी राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (डीए) को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी करने की मंजूरी दे दी थी.

    6. हरियाणा
    हरियाणा ने भी महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हाल ही में राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी करने का ऐलान किया. इसमें 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 को फ्रीज डीए की बढ़ोतरी भी शामिल है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज