सरकारी बैंकों के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अगले महीने से बढ़ जाएगी सैलरी

News18Hindi
Updated: August 18, 2019, 1:00 PM IST
सरकारी बैंकों के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अगले महीने से बढ़ जाएगी सैलरी
खुशखबरी! सितंबर में बढ़कर आएगी इन कर्मचारियों की सैलरी

सार्वजनिक क्षेत्र (PSU) के बैंकों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. सरकार ने कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते (DA) में 3.6 फीसदी की बढ़ोतरी की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2019, 1:00 PM IST
  • Share this:
सार्वजनिक क्षेत्र (PSU) के बैंकों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. सरकार ने कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते (DA) में 3.6 फीसदी की बढ़ोतरी की है. यह बढ़ोतरी अगस्‍त-अक्‍टूबर क्‍वार्टर के लिए है. इंडियन बैंक्‍स एसोसिएशन ने इसका आदेश जारी किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आंकड़ों के मुताबिक इस साल जून में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 7212.98, अप्रैल में 7121.68 और मई यह बढ़कर 7167.33 था. इन आंकडों पर गौर करने के बाद सरकार ने डीएम में 3.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का फैसला किया.

सितंबर महीने में बढ़कर आएगी सैलरी
इस आदेश के बाद अब कर्मचारियों की सितंबर महीने की सैलरी बढ़कर आएगी. बता दें कि हर छह महीने पर सरकार महंगाई भत्ते की समीक्षा करती है. मालूम हो कि 2016 में जब नए वेतन आयोग की सिफारिशें लागू हुई थीं, उस समय महंगाई भत्‍ता खत्‍म कर दिया गया था पर बाद में कर्मचारियों के भारी विरोध के बाद इसे फिर से लागू कर दिया गया.

ये भी पढ़ें: IMD की चेतावनी, अगले 24 घटें में हिमाचल प्रदेश समेत में इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

सितंबर से लागू होगा नया समय
वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन ने फैसला किया है कि सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB) सुबह 9 बजे खुल जाएंगे. IBA ने 24 जून को ग्राहक सुविधा पर गठित उपसमिति की बैठक में बैंक शाखा खुलने के लिए तीन विकल्प दिए. पहला, सुबह नौ से दोपहर तीन बजे, दूसरा सुबह 10 से शाम चार बजे और तीसरा, सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक. IBA ने बैंकों से कहा है कि 31 अगस्त तक जिला स्तरीय ग्राहक समन्वय समिति की बैठक कर समय तय कर लें और उसकी सूचना स्थानीय समाचार पत्र में भी दें.

ये भी पढ़ें: आपका ATM कार्ड बुरे वक्त में देगा साथ! मिल जाएंगे 10 लाख रुपए, जानें इसे जुड़ी ये राज की बातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 12:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...