होम /न्यूज /व्यवसाय /

7th Pay Commission: केंद्र इन सरकारी कर्मचारियों को देगा पदोन्‍नति, 15000 रुपये महीना बढ़ जाएगा वेतन

7th Pay Commission: केंद्र इन सरकारी कर्मचारियों को देगा पदोन्‍नति, 15000 रुपये महीना बढ़ जाएगा वेतन

केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिलेगा तोहफा.

केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिलेगा तोहफा.

केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) महंगाई भत्‍ता में बढ़ोतरी (DA Hike) के साथ ही त्‍योहारों के तोहफे के तौर पर कुछ सरकारी कर्मचारियों की पदोन्‍नति (Promotions) का ऐलान करने वाली है.

    नई दिल्‍ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) त्‍योहारों के मौसम में सरकारी कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी देने वाली है. दरअसल, इस बार मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) में इजाफे के साथ ही कुछ कर्मचारियों की पदोन्‍नति (Promotion) का ऐलान भी करने जा रही है. बताया जा रहा है कि सरकार ने कुछ केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) की ओर से किए गए प्रमोशन के आग्रह को स्‍वीकार कर लिया है. सरकारी आदेश के मुताबिक, भारतीय रेलवे के अधिकारियों को सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के तहत पदोन्‍नति दी गई है.

    किसका वेतन हो जाएगा कितना?
    केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन इस पदोन्‍नति के बाद 25,350 रुपये से बढ़कर 29,500 रुपये हो जाएगा. सरकार के आदेश के मुताबिक, रेलवे बोर्ड सचिवालय सेवा (RBSS), रेलवे बोर्ड सचिवालय स्टेनोग्राफर सर्विस (RBSSS) के अधिकारियों की पदोन्‍नति इस साल होनी थी. इन अधिकारियों को अंडर सेक्रेटरी/उपसचिव के तौर पर पदोन्‍नत किया गया है. सूत्रों के मुताबिक, प्रमोशन के साथ इनके वेतन में करीब 15,000 रुपये प्रति महीने की बढ़ोतरी होगी. बताया जा रहा है कि जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 67,700 रुपये है, उनका वेतन बढ़कर 78,800 रुपये प्रति महीना हो जाएगा.

    ये भी पढ़ें- Facebook ने बताया क्यों डाउन हुआ था सर्वर, कुछ घंटों में ही हो गया था 447 अरब रुपये का नुकसान

    कब जारी होगा प्रमोशन ऑर्डर?
    बेसिक सैलरी बढ़ने के साथ महंगाई भत्ता (DA), परिवहन भत्ता (Transport allowance), मकान किराया भत्ता (HRA) और अन्य भत्तों में बढ़ोतरी होगी. सैलेरी का बैंड श्रेणी III के तहत आएगा, जो सातवें वेतन मैट्रिक्स के अनुसार है. केंद्र सरकार का कार्मिक विभाग राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Prez Ramnath Kovind) से मंजूरी लेने के बाद रेलवे अधिकारियों के प्रमोशन का आदेश जारी करेगा. बता दें कि केंद्र ने जुलाई 2021 में महंगाई भत्ता 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी और हाउस रेंट अलाउंस 24 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी किया था. अब केंद्रीय कर्मियों का महंगाई भत्ता फिर 3 फीसदी बढ़ेगा. इससे ये बढ़कर 31 फीसदी हो जाएगा.

    Tags: Central Government employees, Employees salary, Government Employees, Indian Railways, Modi government, Salary hike

    अगली ख़बर