• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 7th Pay Commission: जानें केंद्र ने सरकारी कर्मियों के 18 महीने के महंगाई भत्‍ता एरियर पर क्‍या दिया जवाब

7th Pay Commission: जानें केंद्र ने सरकारी कर्मियों के 18 महीने के महंगाई भत्‍ता एरियर पर क्‍या दिया जवाब

NCJCM ने केंद्र सरकार को महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी करने के लिए बधाई दी.

NCJCM ने केंद्र सरकार को महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी करने के लिए बधाई दी.

केंद्र सरकार ने जून 2021 में कई महीने से रोके गए केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के महंगाई भत्‍ते (DA) को 1 जुलाई 2021 से बढ़ाने का ऐलान कर दिया. इसके बाद जुलाई में हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ोतरी की घोषणा कर दी.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के 18 महीने से रुके हुए महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) को जून 2021 में बढ़ाने का ऐलान किया. साथ ही बताया कि ये महंगाई भत्‍ता वृद्धि (DA Hike) 1 जुलाई 2021 से लागू होगी. केंद्र सरकार ने डीए को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी तो कर दिया, लेकिन ये नहीं बताया कि अस्‍थायी तौर पर रोके गए 18 महीने के डीए एरियर (DA Arear) का क्‍या होगा. सरकार ने सिर्फ इतना कहा कि जून 2021 तक डीए एरियर को फ्रीज किया गया था.

    NCJCM को डीए एरियर मिलने की है पूरी उम्‍मीद
    नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा ने महंगाई भत्ता बढ़ाने पर सरकार को बधाई दी, लेकिन एरियर पर बात नहीं होने से नाराज नजर आए. मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि डेढ़ साल का एरियर अभी तक नहीं दिया गया है. अभी इसे लेकर सरकार से बातचीत चल रही है. उन्होंने उम्‍मीद जताई कि कर्मचारियों की मांग को देखते हुए सरकार एरियर देगी. कैबिनेट ने 1 जुलाई 2021 से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए और महंगाई राहत (DR) में 11 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी, जिससे केंद्र सरकार के 48 लाख से ज्‍यादा कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हुआ.

    ये भी पढ़ें- Gold Price: सोने की कीमतें तोड़ेंगी सभी रिकॉर्ड, जानें कब 90 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्‍तर को कर सकती हैं पार

    केंद्र ने 30 जून 2021 तक लगा दी थी वृद्धि पर रोक
    वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के तहत व्यय विभाग (Department of Expenditures) ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्‍ते को मूल वेतन (Basic Salary) के मौजूदा 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी किया जाएगा. बता दें कि पिछले साल अप्रैल में वित्त मंत्रालय ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण 30 जून 2021 तक महंगाई भत्ते में वृद्धि पर रोक लगा दी थी. महंगाई भत्‍ते की दर 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक 17 फीसदी थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज